Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर में ट्रेन पलटने के लिए रची गई साजिश! साबरमती एक्सप्रेस एक्सीडेंट मामले में बड़ा खुलासा, जानें कैसे हुआ हादसा

कानपुर में ट्रेन पलटने के लिए रची गई साजिश! साबरमती एक्सप्रेस एक्सीडेंट मामले में बड़ा खुलासा, जानें कैसे हुआ हादसा

शनिवार को कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के 20 डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए। इस हादसे को लेकर पनकी थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। एफआईआर में एक्सीडेंट कराने के लिए साजिश की आशंका व्यक्त की गई है। साथ ही जांच की मांग की गई है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Amar Deep Published on: August 18, 2024 15:54 IST
साबरमती ट्रेन पलटने के लिए रची गई साजिश!- India TV Hindi
Image Source : PTI साबरमती ट्रेन पलटने के लिए रची गई साजिश!

कानपुर: शनिवार को यूपी के कानपुर में साबरमती ट्रेन हादसे का शिकार हो गई। यहां ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए थे। वहीं अब इस हादसे की वजह का पता चल गया है। ट्रेन हादसा पुरानी रेल के टुकड़े की वजह से हुआ है, जो पटरी पर रखा हुआ था। बता दें कि वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस के 20 डिब्बे शनिवार को कानपुर में पटरी से उतर गए थे। हालांकि हादसे में किसी भी यात्री को गम्भीर चोट नहीं आई थी, लेकिन हादसे के पीछे रेलवे को साजिश की आशंका नजर आ रही थी।

पनकी थाने में एफआईआर दर्ज

इस मामले में रविवार को सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ जूही महेंद्र प्रताप सिंह सिसोदिया ने कानपुर के पनकी थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पनकी थाने में दर्ज FIR में लिखा है कि ट्रेन हादसे की जगह पटरी पर 0.93M का पुरानी रेल का टुकड़ा मिला है, जिसमें फ्रेश हीटिंग के निशान पाए गए हैं। FIR में आगे लिखा है कि ऐसा लगता है कि ये डिरेलमेंट रेल के टुकड़े के रेल ट्रैक पर रखे होने की वजह से हुआ है। शायद ये टुकड़ा किसी अज्ञात आदमी ने रेलवे ट्रैक पर रखा था, जिसकी जांच होनी जरूरी है। 

रेलवे ट्रैक पर दिखी भारी वस्तु

हादसे के फौरन बाद साबरमती ट्रेन के लोको पायलट ए पी बुंदेला को रेलवे लाइन पर कुछ भारी वस्तु दिखी थी, जिसके बाद लोको पायलट ने फौरन ब्रेक लगाया था लेकिन ट्रैक पर पड़ी वस्तु लोको के कैटल से टकराई जिससे कैटल गार्ड मुड़ गया और लोको के आगे के व्हील और 20 बोगी पटरी से उतर गए। ये जानकारी लोको पायलट और गार्ड ने फौरन ही झांसी कंट्रोल रूम को दी। खास बात ये है कि साबरमती ट्रेन हादसे के पहले उसी रेलवे ट्रैक पर रात 1 बजकर 16 मिनट पर पटना-इंदौर एक्सप्रेस गुजरी थी। साबरमती ट्रेन यहां रात 2.27 पर उसी ट्रैक से गुजरी और हादसे का शिकार हो गई।

यह भी पढ़ें- 

बुलंदशहर में भीषण सड़क हादसा, बस और मैक्स गाड़ी की टक्कर, 10 लोगों की मौत, 27 घायल

VIDEO: तीन विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे चंपई सोरेन, बोले-मैं तो निजी काम से आया हूं

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement