Saturday, June 29, 2024
Advertisement

यूपी के 36 जिलों में होगी झमाझम बरसात, IMD ने भारी बारिश की दी है चेतावनी

देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। यूपी के 36 जिलों में आज झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जानिए कहां-कहां होगी बरसात?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: June 29, 2024 8:10 IST
heavy rain alert in up- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी के 36 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के राज्यों में बारिश हो रही है जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है, वहीं दिल्ली के कई हिस्से से जलजमाव सहित कई ऐसी खबरें भी सामने आई हैं जिससे लोगों की परेशानी भी उजागर हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज यानी शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यूपी के  पश्चिम-दक्षिणी इलाके और पूर्वी तराई वाले जिलों में मानसून के सक्रिय होने से बारिश हो रही है। पश्चिमी यूपी के बाद लखनऊ समेत मध्य क्षेत्र के कई जिलों में शुक्रवार को बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया है।

कैसा रहेगा यूपी में आज का तापमान 

लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिन भर में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, लखनऊ में तापमान शनिवार को 40 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 33 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 31 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 31 डिग्री सेल्सियस, बुधवार को 33 डिग्री सेल्सियस, 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। गुरूवार को और शुक्रवार को तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

आज और कल 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

 

मौसम विभाग ने अगले दो दिन राज्य के 36 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है।  विभाग के मुताबिक, शनिवार और रविवार को यूपी के बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

इसके साथ ही लखनऊ फतेहपुर, बांदा, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, अलीगढ़, कासगंज, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर और आसपास के इलाकों भारी बरसात होगी।

अगले पांच दिनों में यूपी में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार से प्रदेश के अधिकांश इलाकों में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बने चक्रवात परिसंचरण से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इससे नमी बढ़ने के कारण यूपी की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के मध्यवर्ती क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई है। आगामी चार-पांच दिनों तक ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक और वज्रपात के साथ मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें:
आज भी जमकर बरसेंगे बदरा; दिल्ली सहित 23 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट और अरुणाचल में रेड अलर्ट जारी

VIDEO: बिहार में नदी बहा ले गई एक और पुल, 11 दिन में 5वां ब्रिज ढहने से प्रशासन पर खड़े हुए सवाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement