Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

हाथरस भगदड़: CM योगी ने जताया दुख, मौके पर 2 मंत्री, मुख्य सचिव और डीजीपी को भेजा, मुआवजे का भी ऐलान

यूपी के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ मामले में सीएम योगी ने गहन जांच के आदेश दिए हैं और मृतकों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। इस मामले में कार्यक्रम आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर होगी।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 02, 2024 19:16 IST
CM YOGI- India TV Hindi
Image Source : FILE सीएम योगी

हाथरस: यूपी के हाथरस में सत्संग के दौरान एक दर्दनाक हादसा हो गया है। यहां मची भगदड़ में 60 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और ये आंकड़ा 100 पार कर सकता है। इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं। पीएम मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, यूपी के सीएम समेत देश के तमाम नेताओं ने इस हादसे पर दुख जताया है। 

सीएम योगी ने क्या कहा?

सीएम योगी ने एक्स पर लिखा, 'जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, संदीप सिंह घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया है। एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।'

सीएम योगी ने गहन जांच के निर्देश दिए

हाथरस में मची भगदड़ को लेकर सीएम योगी ने गहन जांच के निर्देश दिए हैं और मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सीएम ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने का निर्देश दिया है।

2 मंत्री, डीजीपी और मुख्य सचिव मौके पर भेजे गए

सीएम योगी खुद इस घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और उन्होंने 2 मंत्रियों, मुख्य सचिव और डीजीपी को मौके पर भेजा है।  एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के भी निर्देश दिए गए हैं और 24 घंटे में रिपोर्ट तलब की गई है। 

कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ होगी एफआईआर

इस मामले में कार्यक्रम आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर होगी। सरकार इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रही है और बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है।

क्या है पूरा मामला?

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ जुटी। कार्यक्रम स्थल पर प्रशासन की परमिशन से ज्यादा भक्त सत्संग कार्यक्रम में पहुंचे। भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई। मुख्य सचिव मनोज सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए एटा भेजा गया। घटना सिकंदराराऊ कोतवाली क्षेत्र के जीटी रोड स्थित गांव फुलराई के पास की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement