Friday, July 05, 2024
Advertisement

हाथरस भगदड़ मामले में 6 लोग गिरफ्तार, यूपी पुलिस ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे

यूपी पुलिस ने बताया कि भगदड़ में एक 121 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 112 महिलाएं हैं। इस मामले में अब तक 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: July 04, 2024 16:38 IST
हाथरस भगदड़ मामले में 6 लोग गिरफ्तार- India TV Hindi
Image Source : PTI हाथरस भगदड़ मामले में 6 लोग गिरफ्तार

हाथरसः हाथरस भगदड़ के दो दिन बाद यूपी पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस कर कई अहम जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि भगदड़ में एक 121 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 112 महिलाएं हैं। सभी मृतकों की पहचान कर ली गई है और उनके पोस्टमार्टम भी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय न्याय संहिता की धारा-105, 110, 126(2), 223 और 238 के अंतर्गत मामला दर्ज़ किया गया है। आईजी ने कहा कि इस मामले में चार पुरुषों और दो महिलाओं सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वे सभी आयोजन समिति के सदस्य हैं और 'सेवादार' के रूप में काम करते हैं। ये सभी  लोग घटनास्थल से भाग गए थे।

मुख्य आरोपी पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित

आईजी शलथ माथुर ने बताया कि मुख्य आरोपी प्रकाश मधुकर की गिरफ्तारी पर 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया जा रहा है। जल्द ही उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया जाएगा। हम इसकी भी जांच करेंगे कि क्या यह घटना किसी साजिश के तहत हुई है। उन्होंने बताया कि सेवादारों की भूमिका की जांच की जा रही है।

‘भोले बाबा’ की क्रिमिनल हिस्ट्री निकाल रही है पुलिस

हाथरस भगदड़ की घटना पर अलीगढ़ के आईजी शलभ माथुर ने कहा कि प्रवचनकर्ता बाबा नारायण हरि उर्फ साकार विश्व हरि ‘भोले बाबा’ के आपराधिक इतिहास के बारे में हम जानकारी ले रहे हैं। उनके नाम पर कार्यक्रम की अनुमति नहीं ली गई थी। 

FIR में अभी तक बाबा का नाम नहीं

आईजी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ेगी तो नारायण साकार उर्फ भोले बाबा से पूछताछ की जाएगी। FIR के अंदर उनका (नारायण साकार उर्फ भोले बाबा) नाम नहीं है। ज़िम्मेदारी आयोजक की होती है। आयोजक का नाम FIR में है। आयोजक पर 1 लाख रुपए का ईनाम भी घोषित किया गया है। उनके साथ जो सेवादार थे, जिन्होंने भीड़ को रोकने की कोशिश की। जो वहां से भाग गए। जिन्होंने पुलिस के साथ सहयोग नहीं किया। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement