Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अफीम ढुलाई बंद हुई तो लोगों ने रेलवे ट्रैक पर कर लिया कब्जा, अब चलेगा बुलडोजर

अफीम ढुलाई बंद हुई तो लोगों ने रेलवे ट्रैक पर कर लिया कब्जा, अब चलेगा बुलडोजर

पिछले दिनों रेलवे की तरफ से अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किया गया था और कुछ लोगों के मकान को भी ध्वस्त कर दिया गया था। इस दौरान 67 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए थे।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: August 13, 2024 8:30 IST
Indian Railway encroachment- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेलवे ने 40 अवैध मकान चिन्हित किए हैं

यूपी के गाजीपुर में सिटी रेलवे स्टेशन रोड लंका और अफीम फैक्ट्री के पास रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण करने वाले लोगों के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया गया है। रेलवे प्रशासन के मुताबिक 40 लोगों को अतिक्रमण हटाने के लिए मंगलवार (13 अगस्त) तक का समय दिया गया है। अतिक्रमण नहीं हटाने पर रेलवे प्रशासन बुलडोजर चलवाकर अतिक्रमण हटाएगा। इसके साथ ही अतिक्रमण हटाने का खर्च भी अतिक्रमणकारियों से वसूला जाएगा। नोटिस जारी होने के बाद से अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई 15 अगस्त के बाद होगी।

गाजीपुर सिटी के रेलवे स्टेशन से एक रेल लाइन गाजीपुर की ओपियम फैक्ट्री तक के लिए अंग्रेजों ने अफीम की ढुलाई के लिए बनवाया गया था। इस रेलवे ट्रैक पर काफी दिनों तक अफीम की ढुलाई हुआ करता थी। हालांकि पिछले 20-25 साल पहले इस रेल लाइन पर अफीम की ढुलाई बंद हो गई। इसके बाद इस रेल लाइन के आसपास लोगों ने कब्जा कर मकान बनाना शुरू कर दिया और पक्के मकान भी बना लिए।

पहले भी 67 अतिक्रमण हटाए गए थे

पिछले दिनों रेलवे की तरफ से अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किया गया था और कुछ लोगों के मकान को भी ध्वस्त कर दिया गया था। इस दौरान 67 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए थे और उसके बाद रेलवे की यह कार्रवाई कुछ दिनों के लिए रुक गई थी। अब एक बार फिर से कार्रवाई शुरू हो गई है। 40 लोगों को रेलवे प्रशासन ने चिह्नित किया है उन्हें 13 अगस्त से पहले अपने अतिक्रमण को खुद हटाने के लिए नोटिस जारी किया है। जो अतिक्रमण नहीं हटाए गए हैं उन्हें रेलवे खुद हटाएगा।

रेलवे प्रशासन ने चस्पा किया नोटिस

रेलवे प्रशासन ने उन मकानों पर नोटिस चस्पा कर दिया है साथ ही कुछ मकानों को चिह्नित कर क्रास का निशान लगा दिया गया है। रेलवे प्रशासन की योजना है कि जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर यहां पर रेल कर्मियों के लिए आवासीय बिल्डिंग का निर्माण किया जाए। सिटी रेलवे स्टेशन से लंका होते हुए अफीम फैक्ट्री तक रेलवे की करीब 5 लाख स्क्वायर फीट की जमीन है। सालों से लोग रेलवे की इस जमीन पर अतिक्रमण किए हुए हैं। लोगों ने टिन शेड, झोपड़ी से लेकर पक्के मकानों का निर्माण तक कर लिया है। 

अतिक्रमण नहीं हटाने पर चलेगा बुलडोजर

अतिक्रमण को हटाए जाने के बाद खाली हुई जमीन पर रेलवे की तरफ से भवन का निर्माण कर रेल कर्मियों को अलॉट किया जाएगा। 13 अगस्त से दूसरे चरण का अभियान चलाने को लेकर आरपीएफ इंचार्ज गाजीपुर सिटी स्टेशन अमित राय ने बताया कि अतिक्रमण हटाने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है और अतिक्रमणकारी अगर खुद अतिक्रमण नहीं हटाएंगे तो उनके अतिक्रमण पर प्रशासन का बुलडोजर चलेगा।

(गाजीपुर से रिपोर्टर शशि कान्त तिवारी की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

Video: अवैध हुक्का बार में मिला सेना का जवान तो पुलिस ने कपड़े उतारकर पीटा, फिर मंत्री जी ने लगा दी क्लास

मध्य प्रदेश में सरकार बनने के 7 महीने बाद मंत्रियों को मिले जिले के प्रभार, सीएम बनें इंदौर के प्रभारी, देखें पूरी लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement