Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

अफजाल अंसारी ने सांसद पद की ली शपथ, आखिर अब तक क्यों करना पड़ा था इंतजार?

लोकसभा में हाल ही में हुए शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अफजाल अंसारी शपथ नहीं ले पाए थे। वह अखिलेश यादव के पास बैठे रहे लेकिन जब उनका नंबर अंत तक नहीं आया तो वह सदन से उठकर चले गए थे।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: July 01, 2024 20:18 IST
afzal ansari- India TV Hindi
Image Source : X अफजाल अंसारी के भतीजे और सपा विधायक सोहेब अंसारी ने शपथ की जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश की गाजीपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी ने सोमवार को संसद सदस्य के रूप में शपथ ली। अफजाल अंसारी को स्पीकर ओम बिरला ने अपने संसदीय कार्यालय में संसद सदस्य के रूप में शपथ दिलाई। बता दें कि लोकसभा में हाल ही में हुए शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अफजाल अंसारी शपथ नहीं ले पाए थे। खबर ये भी आई थी कि अफजाल अंसारी की शपथ को लेकर समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव, सपा सांसद धर्मेंद्र यादव और अफजाल अंसारी के बीच चर्चा भी हुई थी।

अफजाल अंसारी के शपथ की जानकारी खुद अफजाल अंसारी के भतीजे और सपा विधायक सोहेब अंसारी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर दी है। सोहेब अंसारी ने लिखा, ''गाजीपुर की सम्मानित जनता ज़िंदाबाद। पूर्वांचल के गांधी माननीय अफजाल अंसारी ने आज संसद सदस्य के रूप में शपथ ली। जय संविधान, जय समाजवाद, जय पीडीए, जय भीम, जय हिंद।''

अब तक क्यों नहीं ली थी शपथ?

दरअसल, अफजाल अंसारी ने कानूनी दावपेंच की वजह से अभी तक शपथ नहीं ली थी। गैंगस्टर केस में अफजाल अंसारी को कोर्ट ने चार साल की सजा सुनाई थी। अदालत के इस आदेश के बाद अफजाल अंसारी की लोकसभा सदस्यता चली गई थी। कोर्ट के फैसले के खिलाफ वह सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, जहां उन्हें राहत मिली। इसके बाद पिछले साल 14 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सदस्यता बहाल कराई।

यूपी के सांसदों ने 25 जून को ले ली थी शपथ

सुप्रीम कोर्ट ने अफजाल अंसारी की सदस्‍यता तो बहाल करा दी, लेकिन कुछ पाबंदियां भी लगा दीं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, अफजाल अंसारी सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं हो सकते। कोर्ट के आदेश को आधार बनाकर उन्हें शपथ लेने के लिए नहीं बुलाया गया, लेकिन अब उन्हें अलग से शपथ दिलाई गई।

25 जून को यूपी से चुने गए तमाम सांसदों ने पद की शपथ ली थी। अफजाल अंसारी भी आए थे। वह अखिलेश यादव के पास बैठे रहे लेकिन जब उनका नंबर अंत तक नहीं आया तो वह सदन से उठकर चले गए थे।  

अफजाल ने बीजेपी उम्मीदवार को 1.25 लाख वोटों से हराया

बता दें कि अफजाल अंसारी ने गाजीपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में उन्होंने भाजपा के पारसनाथ राय को करारी शिकस्त दी है। अफजाल अंसारी ने भाजपा के पारस नाथ राय को करीब 1.25 लाख वोटों से हराया था।

यह भी पढ़ें-

राहुल गांधी की स्पीच पर बीजेपी सांसद कंगना रनौत ने कसा तंज, बोलीं- अच्छा स्टैंडअप कॉमेडियन एक्ट किया

अध्यक्ष जी... जब लोकसभा में बांसुरी ने मां सुषमा स्वराज के अंदाज में दिया भाषण, देखते रह गए सभी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement