Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. केदारनाथ में आई तबाही में गाजियाबाद के चार युवक लापता, बह गए थे, फिर...

केदारनाथ में आई तबाही में गाजियाबाद के चार युवक लापता, बह गए थे, फिर...

केदारनाथ धाम में बादल फटने की घटना में गाजियाबाद के खोड़ा से हरिद्वार के रास्ते केदारनाथ पहुंचे पांच में से चार युवक हुए लापता हैं।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 02, 2024 6:27 IST
केदारनाथ में फटा बादल - India TV Hindi
Image Source : PTI केदारनाथ में फटा बादल

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में बादल फटने के कारण वहां यात्रा करने गए कई श्रद्धालु फंसे हुए हैं, जिनको लगातार रेस्क्यू किया जा रहा है। राहत व बचाव कार्य में लगी टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रही हैं। इस बीच, इस घटना में गाजियाबाद के चार युवक लापता बताए जा रहे हैं। बादल फटने की घटना में गाजियाबाद के खोड़ा से हरिद्वार के रास्ते केदारनाथ पहुंचे पांच में से चार युवक हुए लापता हैं। एक युवक सचिन को स्थानीय बचाव टीम ने रेस्क्यू किया। हालांकि, चार युवकों का अभी तक पता नहीं चला है। 

लापता चार युवको में सुमित शुक्ला, कृष्णा पटेल, मन्नू और चिराग का सुराग नहीं लग रहा है। लापता युवकों में सुमित के परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह बचाव टीम ने रेस्क्यू किए युवक सचिन द्वारा फोन पर सूचना दी गई। बादल फटने की घटना के दौरान चारों युवक बह गए। वहीं, एक खच्चर वाले ने उसका हाथ पकड़ कर उसे बचाया। बाद में रेस्क्यू टीम ने उसे सुबह मैदान में पहुंचाया।

मंदाकिनी नदी ओवरफ्लो हो गई थी

राहत कार्य में जुटे एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया, "सोनप्रयाग में उनकी एक टीम रेस्क्यू में लगी हुई है। बुधवार की रात मंदाकिनी नदी ओवरफ्लो हो गई थी और बहुत ज्यादा बारिश हुई। इससे यहां का एक मार्ग बंद हो गया। रात में हमने यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और दूसरे रास्तों को तलाशा, जिससे यात्री सुरक्षित निकल सकें। अब तक 1079 यात्री निकाले जा चुके हैं। इनमें 34 महिलाएं और 17 बच्चे शामिल हैं। बचाव कार्य सुचारू रूप से लगातार चलाया जा रहा है।"

लिनचोली में कई श्रद्धालु फंसे हुए हैं

केदारनाथ यात्रा मार्ग और लिनचोली में कई श्रद्धालु फंसे हुए हैं। श्रद्धालुओं को रेस्क्यू किया जा रहा है। लिंचलोनि, गौरीकुंड पर सोनप्रयाग मे कुछ लोगो के बहने की सूचना है, हालांकि इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। सोनप्रयाग पुल के समीप सड़क किनारे स्थित चार से पांच दुकानें बह गई हैं। गौरीकुंड में कई लोगों के फंसने की सूचना है। कुछ जगहों पर मार्ग क्षतिग्रस्त होने की वजह से यहां से वाहनों को निकालने में मुश्किल हो रही है।

भीमबली में 30 मीटर पैदल मार्ग नष्ट 

बता दें कि बुधवार को रुद्रप्रयाग में हुई भारी बारिश के बाद केदारनाथ धाम में भीमबली में बादल फटने से लगभग 30 मीटर पैदल मार्ग पूरी तरह नष्ट हो गया है। इस घटना के बाद कई श्रद्धालु केदारनाथ धाम और उसके मार्ग में अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए हैं, जिन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, जिला आपदा प्रबंधन एवं पुलिस फंसे यात्रियों को पहाड़ियों के बीच अस्थायी रास्ता तैयार करके सुरक्षित स्थानों पर लाने में जुटी है। (जुबैर अख्तर की रिपोर्ट के साथ)

ये भी पढ़ें- 

KTR ने रेवंत रेड्डी को बताया- 'चीप मिनिस्टर', BRS नेताओं ने की माफी की मांग- जानें पूरा मामला

राव IAS कोचिंग मृतक छात्रों के परिवारों को 50-50 लाख रुपये, लेकिन...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement