Monday, July 01, 2024
Advertisement

अयोध्या के राम पथ निर्माण में किसकी लापरवाही? जांच के लिए बनाई गई कमेटी

बीते दिनों हुई जोरदार बारिश के बाद अयोध्या में कई जगहों पर सड़क धंसने का मामला सामने आया था। इस दौरान जलभराव की समस्या भी देखी गई। ऐसे में राम पथ के निर्माण में हुई लापरवाही की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। ये कमेटी 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 01, 2024 6:17 IST
बारिश के बाद अयोध्या में हुआ जलभराव।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE बारिश के बाद अयोध्या में हुआ जलभराव।

अयोध्या: शुरुआती बारिश में ही लगभग एक दर्जन स्थानों पर धंसने की वजह से चर्चा में आये राम पथ के निर्माण में घोर लापरवाही की जांच के लिए अयोध्या प्रशासन ने एक समिति गठित की है। अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने रविवार को बताया, ‘‘सभी संबंधित विभागों की एक समिति गठित की गई है, जो जांच करेगी और 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। यह समिति उन सीवेज चैंबर/मैनहोल के निर्माण से संबंधित गड़बड़ियों की जांच करेगी जिनमें गड्ढे हो गये हैं।’’ 

14 किलोमीटर लंबा है राम पथ

दयाल ने कहा कि राम पथ करीब 14 किलोमीटर लंबा है और इसका निर्माण मानकों के अनुसार गुणवत्ता के साथ किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘इस पथ में एक क्षेत्र ऐसा है, जहां सीवर लाइन बिछाई गई थी। ऐसे ही छह-सात स्थानों पर गड्ढे हो गये हैं।’’ उन्होंने यह भी बताया कि पिछले दो वर्षों में पूरी अयोध्या में करीब 5,500 सीवर चैंबर बनाए गए हैं, जिनमें से केवल आठ या नौ स्थानों पर ही ऐसी समस्या आई है, वह भी अत्यधिक बारिश के कारण ऐसा हुआ है। 

अब तक 6 अधिकारी निलंबित

मंडलायुक्त ने कहा कि जिले में पूरे बरसात के मौसम की लगभग 30 प्रतिशत बारिश सिर्फ दो दिन में हो गई जिसकी वजह से यह समस्या हुई है। राज्य सरकार ने इस मामले के संबंध में अहमदाबाद स्थित ठेकेदार ‘भुवन इंफ्राकॉम प्राइवेट लिमिटेड’ को नोटिस भी जारी किया है। सरकार ने अयोध्या में नवनिर्मित राम पथ के कई हिस्सों में सड़क धंसने और जलभराव के बाद घोर लापरवाही के लिए छह अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। 

सांसद अवधेश प्रसाद ने की जांच की मांग

इस बीच, फैजाबाद से नवनिर्वाचित सांसद अवधेश प्रसाद ने शनिवार को अयोध्या में 14 किलोमीटर लंबे राम पथ और सड़क के नीचे सीवर लाइन के निर्माण में कथित अनियमितताओं की उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी। सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा था, ‘‘यह एक बड़ा मुद्दा है, राम के नाम पर लूट हो रही है। कितने लोग जिम्मेदार हैं, कौन जिम्मेदार है, सब कुछ स्पष्ट होना चाहिए। कुछ लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर्याप्त नहीं है। राम पथ निर्माण में अनियमितताओं में और भी लोग शामिल हैं।’’ (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

रियासी में धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ के बाद बढ़ा बवाल, जमकर हुआ प्रदर्शन; हिरासत में लिए गए 12 लोग

मथुरा में पानी की टंकी गिरने से 2 की मौत, दर्जनों लोग घायल; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement