Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में फुटबॉल के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, खिलाड़ियों को बड़ी सौगात

यूपी में फुटबॉल के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, खिलाड़ियों को बड़ी सौगात

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फुटबॉल को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि यूपी सरकार फुटबॉल के लिए प्रदेश भर में एक हजार खेल के मैदान विकसित करेगी।

Edited By: Amar Deep
Published on: September 03, 2024 6:52 IST
फुटबॉल के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान।- India TV Hindi
Image Source : PTI फुटबॉल के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि भारतीय फुटबॉल संघ की अपेक्षा के अनुसार राज्य में फुटबॉल खेल के लिए एक हजार मैदान विकसित किए जाएंगे। योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को “मुख्यमंत्री कप” के तहत यहां केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित ‘मोहन बागान’ और ‘ईस्ट बंगाल’ फुटबॉल मैच की शुरुआत से पहले अपने संबोधन में यह घोषणा की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार सीएम योगी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में पिछले दस वर्षों में खेल और खेल गतिविधियां तेजी के साथ आगे बढ़ी हैं।” 

बनाए जाएंगे एक हजार खेल के मैदान

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेलो इंडिया के माध्यम से जहां खेल कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया है, वहीं उनकी प्रेरणा से प्रदेश ने इसे एक नयी दिशा देने का कार्य किया है। इसी के तहत प्रदेश में 57 हजार ग्राम पंचायतों में एक-एक खेल का मैदान बनाया जा रहा है।” सीएम ने कहा, “इसके अलावा 825 विकासखंडों में एक-एक मिनी स्टेडियम और सभी 75 जनपदों में एक-एक स्टेडियम बनाने का काम प्रगति पर चल रहा है।” उन्होंने घोषणा की, “ भारतीय फुटबॉल संघ की अपेक्षा के अनुसार प्रदेश में फुटबॉल खेल के लिए एक हजार मैदान भी विकसित किए जाएंगे।” 

खेल में यूपी का अहम योगदान

सीएम योगी ने कहा, “फुटबॉल संघ ने सभी जनपद और 18 मंडल में एक-एक स्टेडियम फुटबॉल के लिए समर्पित करने की अपेक्षा की है। हम उन्हें बता दें कि सरकार भी यह चाहती है ताकि खेल और खेलकूद की गतिविधियां आगे बढ़ें।” उन्होंने कहा कि हमेशा खेल जगत में उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद और हॉकी के मशहूर खिलाड़ी केडी सिंह बाबू उत्तर प्रदेश की ही माटी के सपूत थे। इस स्टेडियम का नाम भी केडी सिंह बाबू के नाम पर ही रखा गया है। 

खिलाड़ियों को दी गई सरकारी नौकरी

सीएम ने कहा कि सरकार ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल, विश्व चैंपियनशिप आदि में पदक जीतने वाले 500 से अधिक खिलाड़ियों को सीधी भर्ती के माध्यम से अलग-अलग सेवा में सरकारी नौकरी दे चुकी है। सरकार इसे आगे भी जारी रखेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेरिस के ओलंपिक में उत्तर प्रदेश के भारतीय हॉकी टीम के दो खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसमें एक भारतीय हॉकी टीम के सदस्य हॉकी खिलाड़ी ललित कुमार उपाध्याय को पिछले वर्ष ही उप्र पुलिस में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद पर तैनाती दे चुके हैं। वहीं अब हॉकी खिलाड़ी राज कुमार पाल को भी उप्र पुलिस में डिप्टी एसपी के पद पर सीधी तैनाती देने जा रहे हैं। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

दरोगा जी की पत्नी के साथ ही हो गई लूट, शॉपिंग कर लौट रही थीं घर, गले की चेन छीनकर भागे बदमाश

नवाब सिंह यादव ने ही किशोरी के साथ किया था दुष्कर्म, DNA रिपोर्ट में खुलासे के बाद बढ़ सकती हैं मुश्किलें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement