Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 'पंत नगर हो या इंद्रप्रस्थ नगर, सभी के सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी', बुल्डोजर एक्शन रोके जाने पर बोले सीएम योगी

'पंत नगर हो या इंद्रप्रस्थ नगर, सभी के सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी', बुल्डोजर एक्शन रोके जाने पर बोले सीएम योगी

राजधानी लखनऊ में बुल्डोजर कार्रवाई रोके जाने के बाद सीएम योगी ने कहा कि कुकरैल नदी पुनर्जीवन परियोजना से प्रभावित परिवार निश्चिंत रहें। निजी मकानों पर चिह्नीकरण का कोई औचित्य नहीं था, ऐसा करने वालों की जवाबदेही तय की जाएगी।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 16, 2024 16:44 IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO-PTI मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में बुल्डोजर एक्शन रोके जाने पर कहा कि पंत नगर हो या इंद्रप्रस्थ नगर, यहां के रहने वाले लोगों की सुरक्षा और संतुष्टि की जिम्मेदारी हमारी है। कुकरैल नदी पुनर्जीवन परियोजना से प्रभावित परिवार बेफिक्र रहें। निजी मकानों पर चिह्नीकरण का कोई औचित्य नहीं था, ऐसा करने वालों की जवाबदेही तय की जाएगी। संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में लोगों से मिलकर उनका भय और भ्रम दूर किया जाएगा।

निजी भवनों के ध्वस्तीकरण का कोई विषय विचाराधीन नहीं 

इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि फ्लड प्लेन जोन का चिह्नीकरण NGT द्वारा जारी आदेशों के अनुसार किया गया है। इसमें निजी भूमि भी शामिल है। इस क्षेत्र को खाली कराने की न तो वर्तमान में कोई आवश्यकता है और न ही कोई प्रस्ताव है। इस क्षेत्र में बने निजी भवनों के ध्वस्तीकरण का कोई विषय विचाराधीन नहीं है।

फ्लड जोन में बिना अनुमति के नहीं किया जाएगा कोई भी निर्माण

सीएम योगी ने कहा कि फ्लड प्लेन जोन के अंतर्गत NMCG की अनुमति के बिना भविष्य में कोई नया निर्माण नहीं किया जाएगा। फ्लड प्लेन जोन चिह्नीकरण के दौरान भवन निर्माणों पर लगाए गए संकेतों को मिटाने के आदेश अधिकारियों को दिए गए हैं।

सभी लोगों का हित सरकार की पहली प्राथमिकता

उन्होंने कहा कि रिवर बेड में यदि कोई निजी भूमि पर बना भवन निर्माण करता है, जिसका मालिक किसी निजी व्यक्ति के पास है। उसे नियमानुसार समुचित मुआवजा देकर ही अधिगृहीत किया जाएगा। सीएम ने एक बार फिर कहा कि निश्चिंत रहें। सभी लोगों के हितों का संरक्षण और उनकी संतुष्टि व सुविधा आपकी सरकार की पहली प्राथमिकता है।

बुल्डोजर कार्रवाई पर सीएम आवास में हुई बैठक

बता दें कि सीएम योगी ने मंगलवार को राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में बुल्डोजर एक्शन पर रोक लगा दी है। लखनऊ के रहीम नगर, पंतनगर, अबरार नगर और खुर्रम नगर में बुल्डोजर की कार्रवाई हो रही थी। घरों को गिराया जा रहा था। मंगलवार को सीएम आवास पर इसको लेकर अहम बैठक हुई। इसके बाद इस बुल्डोजर कार्रवाई को रोक दिया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement