Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP में टल सकती है उपचुनाव की तारीख, BJP ने चुनाव आयोग से की अपील; जानें वजह

UP में टल सकती है उपचुनाव की तारीख, BJP ने चुनाव आयोग से की अपील; जानें वजह

बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी आरएलडी ने यूपी में होने वाले उपचुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की है। इस संबध में चुनाव आयोग को एक पत्र भी सौंपा गया है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Amar Deep Published on: October 17, 2024 21:08 IST
बीजेपी ने की नई तारीख पर मतदान कराने की मांग।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE/PTI बीजेपी ने की नई तारीख पर मतदान कराने की मांग।

लखनऊ: चुनाव आयोग ने यूपी में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। हालांकि अब उपचुनाव के घोषित की गई तारीख को बदलने की मांग की जा रही है। भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी रालोद ने गुरुवार को चुनाव आयोग ने यूपी में होने वाले उपचुनाव की तारीख को बदलने की मांग की है। दोनों दलों के प्रतिनिधियों ने निर्वाचन आयोग से यूपी में होने वाले उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर से बढ़ाकर 20 नवंबर करने का आग्रह किया। बता दें कि चुनाव आयोग ने यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग कराने की घोषणा की है, जिसकी मतगणना 23 नवंबर को होगी।

15 नवंबर को है कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व

वहीं पूरे मामले की जानकारी देते हुए भाजपा के एक प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार को पार्टी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सम्बोधित करते हुए एक पत्र अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा। उन्होंने बताया कि पत्र में उपचुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया है। उन्होंने बताया कि पत्र में अनुरोध किया गया कि चुनाव आयोग ने मतदान के लिए 13 नवंबर की तारीख घोषित की है, जबकि 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व है। प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व एवं पूजन का विशेष महत्व है। बड़ी संख्या में लोग कार्तिक पूर्णिमा के स्नान एवं पूजन करने के लिए जाते हैं। 

स्नान के लिए पहले ही पहुंच जाते हैं लोग

आगे उन्होंने बताया कि पत्र में कहा गया कि कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद तथा प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेले में प्रतिभाग एवं पूजन के लिए तीन-चार दिन पहले ही लोग पहुंच जाते है। पत्र के मुताबिक, “कार्तिक पूर्णिमा के कारण बहुसंख्यक मतदाता उपचुनाव में मतदान से वंचित हो सकते हैं।” प्रतिनिधि मंडल ने पत्र में कहा कि निर्वाचन आयोग शत्-प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित है। ऐसी स्थिति में कार्तिक पूर्णिमा के कारण उपचुनाव में मतदान प्रतिशत कम हो सकता है, इसलिए उपचुनाव की तारीख 13 के बजाय 20 नवंबर को करना ठीक होगा। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

क्या सपा चाहती है कि मिल्कीपुर में ना हो चुनाव? बाबा गोरखनाथ ने दिया बड़ा बयान; कोर्ट में टल गई सुनवाई

'कभी गलत काम नहीं करूंगा, बहुत दर्द हो रहा है', कराहते हुए बोला बहराइच कांड का आरोपी; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement