Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी उपचुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, करहल से मुलायम सिंह के दामाद को टिकट, देखें-पूरी लिस्ट

यूपी उपचुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, करहल से मुलायम सिंह के दामाद को टिकट, देखें-पूरी लिस्ट

भाजपा ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की घोषणा की। फूलपुर से दीपक पटेल और गाजियाबाद से संजीव शर्मा को मैदान में उतारा। पार्टी ने कुंदरकी से रामवीर सिंह ठाकुर, खैर से सुरेंद्र दिलेर, करहल से अनुजेश यादव, कटेहरी से धर्मराज निषाद और मझवां से सुचिस्मिता मौर्य को मैदान में उतारा है।

Reported By : Ruchi Kumar Written By : Mangal Yadav Updated on: October 24, 2024 12:16 IST
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ सीएम योगी। फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ सीएम योगी। फाइल फोटो

लखनऊः बीजेपी ने यूपी चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने सात उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। बीजेपी की लिस्ट के अनुसार, कुंदरकी से रामवीर सिंह ठाकुर चुनावी मैदान में उतारे गए हैं। गाजियाबाद सदर से संजीव शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं, खैर से सुरेंद्र दिलेर चुनाव लड़ेंगे। गाजियाबाद और खैर में बीजेपी काफी मजबूत मानी जाती है। 

करहल सीट से अनुजेश यादव लड़ेंगे चुनाव

 सपा प्रमुख अखिलेश यादव के इस्तीफे से खाली हुई करहल सीट से अनुजेश यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। सपा ने यहां पर पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को टिकट दिया है। वहीं, फूलपुर से दीपक पटेल बीजेपी के उम्मीदवार बनाए गए हैं। कटेहरी सीट से धर्मराज निषाद को टिकट थमाया गया है। मझवां से सुचिस्मिता मौर्या बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी।

बीजेपी ने मुलायम सिंह के दामाद को दिया टिकट

भाजपा ने मुलायम सिंह यादव के दामाद और सांसद धर्मेंद्र यादव के सगे बहनोई अनुजेश यादव को करहल से टिकट दिया है। यहां भाजपा का मुकाबला सीधे सैफई परिवार से है। ऐसे में सैफई परिवार के रिश्तेदार को ही भाजपा ने मैदान में उतार दिया है। भाजपा ने इस बार मुलायम सिंह यादव के दामाद (भतीजी संध्या यादव के पति) अनुजेश प्रताप यादव को मैदान में उतारा है।

धर्मेंद्र यादव की बहन संध्या उर्फ बेबी यादव 2015 से 2020 तक मैनुपरी से जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं। वहीं अनुजेश भी फिरोजाबाद से इसी कार्यकाल में जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। फिरोजाबाद के गांव भारौल निवासी अनुजेश प्रताप यादव अब सपा प्रत्याशी मुलायम सिंह यादव के पौत्र तेजप्रताप से करहल में दो-दो हाथ करेंगे। ऐसे यहां मुकाबला सैफई परिवार और रिश्तेदार के बीच होगा। अनुजेश यादव की टिकट की घोषणा के बाद सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है।

बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट

  1. कुंदरकी- रामवीर सिंह ठाकुर
  2. गाजियाबाद- संजीव शर्मा
  3. खैर- सुरेंद्र दिलेर
  4. करहल- अनुजेश यादव
  5. फूलपुर- दीपक पटेल
  6. कटेहरी- धर्मराज निषाद
  7. मझवां- सुचिस्मिता मौर्या

शुक्रवार को है नामांकन की आखिरी तारीख

चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर (अयोध्या) को छोड़कर नौ सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। सपा पहले ही करहल, सीसामऊ, फूलपुर, मिल्कीपुर, कटेहरी, मझवां और मीरापुर से अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। मतगणना 13 नवंबर को होगी। जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को की जाएगी। सपा, बसपा और बीजेपी तीनों बड़े दल उपचुनाव लड़ रहे हैं। जबकि कांग्रेस सपा का समर्थन कर रही है। सीएम योगी पिछले कुछ महीनों से लगातार इन चुनाव क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। 

2022 में किसे मिली थी जीत

2022 के विधानसभा चुनाव में सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी पर समाजवादी पार्टी ने कब्जा जमाया था जबकि फूलपुर, गाजियाबाद और खैर पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। मीरापुर सीट पर रालोद का कब्जा था, जबकि मझवां सीट पर निषाद पार्टी ने जीत हासिल की थी। इनमें से आठ सीटें वहां के विधायकों के लोकसभा में सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई हैं जबकि सीसामऊ सीट पर एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराए गए सपा विधायक इरफान सोलंकी की अयोग्यता के कारण उपचुनाव हो रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement