Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अमेठी सांसद किशोरी लाल शर्मा के नॉमिनेशन फॉर्म में बड़ी गलती आई सामने, मचा हंगामा

अमेठी सांसद किशोरी लाल शर्मा के नॉमिनेशन फॉर्म में बड़ी गलती आई सामने, मचा हंगामा

अमेठी सीट जीतने वाले कांग्रेस सांसद किशोरी लाल शर्मा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। उनके नॉमिनेशन फॉर्म के एफिडेविट में एक बड़ी गलती हुई है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: June 10, 2024 17:11 IST
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ किशोरी लाल शर्मा - India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ किशोरी लाल शर्मा

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस को राहत जरूर मिली है। कांग्रेस ने अपनी सीटों की संख्या दोगुनी कर ली है। वहीं, कांग्रेस के गढ़ रही यूपी की अमेठी सीट पर पार्टी ने एक बार फिर कब्जा जमा लिया है। अमेठी से इस बार कांग्रेस ने राहुल गांधी की जगह बीजेपी की स्मृति ईरानी के सामने किशोरी लाल शर्मा को चुनावी रण में उतारा था और वो पार्टी की उम्मीदों पर खरे भी उतरे। इस बीच, अमेठी सीट जीतने वाले कांग्रेस सांसद किशोरी लाल शर्मा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है।  

दरअसल, किशोरी लाल के नॉमिनेशन फॉर्म के एफिडेविट में एक बड़ी गलती हुई है। उनके नॉमिनेशन फॉर्म में लोकसभा चुनाव 18वीं के स्थान पर 17वीं लिखा हुआ है। यह सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। किशोरी लाल के नॉमिनेशन फॉर्म के एफिडेविट के वायरल होने के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ने की बात कही जा रही है। सवाल उठ रहा है कि चुनाव आयोग इसे लेकर किशोरी लाल पर क्या कार्रवाई करता है? सवाल यह भी पूछे जा रहे हैं कि क्या उनकी सांसदी जाएगी?

किशोरी लाल शर्मा का नॉमिनेशन फॉर्म

Image Source : AFFIDAVIT.ECI.GOV.IN
किशोरी लाल शर्मा का नॉमिनेशन फॉर्म

EC करता है एफिडेविट की जांच 

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले किसी भी उम्मीदवार के नामांकन पत्रों और उसके एफिडेविट की जांच चुनाव आयोग करता है, लेकिन इलेक्शन कमीशन के अधिकारी किशोरी लाल की इस गलती को पकड़ नहीं पाए। अमेठी लोकसभा सीट से किशोरी लाल चुनाव जीत गए। आयोग ने कांग्रेस नेता को प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया। लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करते हैं। चुनाव आयोग उम्मीदवारों से जानकारी मांगता है। उम्मीदवार नॉमिनेशन फॉर्म और एफिडेविट के जरिए जानकारियों को शेयर करते हैं। प्रत्याशी के सभी दस्तावेजों की जांच निर्वाचन आयोग करता है। चुनाव आयोग को किसी भी दस्तावेज में कोई भी गड़बड़ी या फिर वह संदिग्ध लगता है, तो ऐसे में चुनाव आयोग उस प्रत्याशी की उम्मीदवारी को भी रद्द कर सकता है।

अमेठी के 17वीं लोकसभा के नतीजे 

बता दें कि 17वीं लोकसभा में अमेठी संसदीय सीट से कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी ने भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। नतीजों में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 18वीं लोकसभा में इंडिया गठबंधन की तरफ से किशोरी लाल को चुनावी मैदान में उतारा गया। इस चुनाव में भाजपा ने स्मृति ईरानी को किशोरी लाल के खिलाफ चुनाव लड़वाया, लेकिन इस बार चुनाव में भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री रहीं स्मृति ईरानी को किशोरी लाल से शिकस्त मिली। किशोरी लाल ने उन्हें 1,67,196 मतों के अंतर से हराया। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement