Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. आरओ एआरओ पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, बिशप जानसन गर्ल्स कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल गिरफ्तार

आरओ एआरओ पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, बिशप जानसन गर्ल्स कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल गिरफ्तार

समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारम्भिक परीक्षा 11 फरवरी को राज्य भर में आयोजित की गई थी। बड़े पैमाने पर प्रश्न पत्र लीक होने की रिपोर्ट के बाद राज्य सरकार ने दो मार्च को यह परीक्षा रद्द कर दी थी।

Reported By : Imran Laeek Edited By : Shakti Singh Published on: September 26, 2024 21:25 IST
Parul soloman- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिशप जानसन गर्ल्स कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल पारुल सोलोमन

उत्तर प्रदेश पुलिस ने आरओ एआरओ पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए बिशप जानसन गर्ल्स कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया है। प्रयागराज के बिशप जानसन गर्ल्स कॉलेज की पूर्व प्रिंसीपल पारुल सोलेमन को आरओ एआरओ पेपर लीक मामले में एसटीएफ की लखनऊ यूनिट ने गिरफ्तार किया है। समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारम्भिक परीक्षा फरवरी में हुई थी।

पेपर लीक की घटना के सात महीने बाद उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष जांच टीम की लखनऊ यूनिट को बड़ी कामयाबी मिली है। एसटीएफ की टीम ने प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में प्रयागराज की बिशप जानसन गर्ल्स कॉलेज की प्रिंसिपल रही पारुल सोलोमन को उनके घर से गिराफ्तार कर लिया। पकड़ी  गई पूर्व प्रिंसिपल ने ही पूर्व में पकड़े गए लोगों को कालेज में नियुक्त किया था, जो पेपर लीक मामले में पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं।

इन लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

पूर्व में पकड़े गए चार अभियुक्त अर्पित और विनीत यशवंत बिशप जानसन गर्ल्स कॉलेज में परीक्षा का काम देखते थे। इन लोंगो ने ही समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा के प्रश्न पत्र वाट्स एप से कई जगहों पर भेजा था, जिसकी पूरी जानकारी प्रिंसिपल पारुल सोलेमन को थी। पारुल के खिलाफ प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में मुकदमा दर्ज था आज एसटीएफ ने लम्बी पूछ-ताछ के बाद उनको गिरफ्तार कर लिया और उनके दो मोबाइल को कब्जे में लेकर फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया। फॉरेंसिक जांच में मोबाइल से डीलिट किये गए डेटा को रिकवर किया जाएगा, जिससे और भी तथ्य सामने आ सकते हैं।

11 फरवरी को हुई थी परीक्षा

समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारम्भिक परीक्षा 11 फरवरी को राज्य भर में आयोजित की गई थी। बड़े पैमाने पर प्रश्न पत्र लीक होने की रिपोर्ट के बाद राज्य सरकार ने दो मार्च को यह परीक्षा रद्द कर दी थी। एसटीएफ ने पेपर लीक के मामले में अरुण कुमार सिंह और सौरभ शुक्ला को गिरफ्तार किया था, जो प्रतापगढ़ के मूल निवासी हैं। पहले दोनों को एसटीएफ मुख्यालय बुलाया गया, जहां पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। एसटीएफ के मुताबिक दोनों को परीक्षा से एक दिन पहले अपने फोन पर एक दूसरे ‘मास्टरमाइंड’ से पेपर की प्रति मिली थी। इसके बाद दोनों ने पेपर दूसरों को भेज दिया था और इसके लिए पैसे लिये थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement