Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बहराइच हिंसा: सभी आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, CJM आवास पर हुई पेशी

बहराइच हिंसा: सभी आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, CJM आवास पर हुई पेशी

बहराइच जनपद के महाराजगंज में रविवार को हुए दंगा के मामले में सभी पांच आरोपियों की शुक्रवार सुबह सीजेएम के आवास पर पेशी हुई। इस दौरान कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 18, 2024 13:26 IST
बहराइच पुलिस ने आरोपियों को सुबह में CJM आवास पर किया पेश- India TV Hindi
Image Source : PTI बहराइच पुलिस ने आरोपियों को सुबह में CJM आवास पर किया पेश

बहराइच के महाराजगंज में हुए दंगे के मामले में सभी पांच आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 18 अक्तूबर शुक्रवार की सुबह सीजेएम प्रतिभा चौधरी के आवास पर आरोपियों की पेशी हुई, जहां सभी आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। बता दें कि, हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज गांव में गोपाल मिश्रा हत्याकांड को लेकर बीते रविवार को खूब बवाल मचा। जिसमें पांच आरोपियों को गुरुवार को नानपारा क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया गया। आज सुबह उनकी पेशी शुक्रवार को दीवानी न्यायालय में होनी थी। इसके लिए कोर्ट में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। लेकिन दीवानी न्यायालय में सुरक्षा कारणों को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस अधीक्षक ने सीजेएम से वार्ता कर उनके आवास पर ही आरोपियों की पेशी करवाई। जिसके बाद अब्दुल हमीद, सरफराज उर्फ रिंकू और गांव के ग्राम प्रधान पति समेत पांच लोगों को शहर के पानी टंकी स्थित जजेज़ कॉलोनी में सभी की पेशी हुई। इसके बाद सभी को जिला कारागार में भेज दिया गया। थानाध्यक्ष हरदी कमल शंकर चतुर्वेदी ने बताया कि 14 दिनों की जेल हुई है। इसके बाद रिमांड पर लिया जाएगा।

कल हुई थी गिरफ्तारी, दो का हुआ था एनकाउंटर

मालूम हो कि, बहराइच जिले के महाराजगंज इलाके में 13 अक्टूबर को हुई साम्प्रदायिक हिंसा के पांच आरोपियों को गुरुवार को दोपहर में पुलिस ने एनकाउंटर के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। हुए एनकाउंटर में दो आरोपी घायल भी हुए थे। मुठभेड़ भारत-नेपाल के बॉर्डर नानपारा कोतवाली क्षेत्र में सरयू मुख्य नहर के  पास हाड़ा बसेहरी में हुई थी। यूपी पुलिस कमिश्नर प्रशांत कुमार ने बताया कि 13 अक्टूबर को महाराजगंज में एक युवक की हत्या मामले में 17 अक्तूबर को बहराइच पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। जिसमें मोहम्मद फ़हीम, मोहम्मद तालीब उर्फ सबलू, मोहम्मद सरफराज, अब्दुल हमीद और मोहम्मद अफजाल शामिल थे। बहराइच SP वृंदा शुक्ला ने बताया कि पकड़े गए आरोपी नेपाल भागने की फिराक में थे। सरफराज उर्फ रिंकू और तालीम उर्फ सबलू को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उनकी निशानदेही पर पुलिस हत्या में इस्तेमाल हथियारों की बरामदगी के लिए गई तो वहां हिंसा में इस्तेमाल की गई ‘डबल बैरल’ बंदूक रखी थी और वहां एक अवैध असलहा भी रखा गया था।

NPA के तहत सभी आरोपियों पर की जाएगी कार्रवाई

एसपी शुक्ला ने आगे बताया कि आरोपियों ने उसी ‘डबल बैरल’ बंदूक से पुलिस पर फायरिंग कर दी। जिस पर पुलिस ने आत्मरक्षा करते हुए जवाबी कार्रवाई की और सरफराज और तालीम को गोली मार दी। बाकी तीन आरोपी अब्दुल हमीद, उसका बेटा फहीम तथा मोहम्मद अफजल को भी गिरफ्तार कर लिया गया था। सभी आरोपियों से पूछताछ के आधार पर अन्य आरोपियों की जानकारी जुटाई जाएगी और फिर उन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा। जल्द ही वे सभी पकड़े जाएंगे। SP वृंदा ने कहा कि बाकी आरोपियों की तलाश में पुलिस की छापेमारी जारी रहेगी। अगर आरोपियों के मददगार या उन्हें संरक्षण देने में जो भी लोग संलिप्त पाए जाएंगे उन सभी के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी। इस घटना में संलिप्त सभी आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NPA) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

'योगी की ठोक देंगे नीति...', बहराइच हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर पर भड़के ओवैसी

योगी सरकार में कब हुआ था पहला एनकाउंटर? मारा गया था ये कुख्यात अपराधी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement