Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. रामनगरी अयोध्या की ट्रैफिक कंट्रोल व्यवस्था हुई अपग्रेड, ई-चालान शुरू

रामनगरी अयोध्या की ट्रैफिक कंट्रोल व्यवस्था हुई अपग्रेड, ई-चालान शुरू

अयोध्या के चौराहों को न सिर्फ हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा जा रहा है, बल्कि इन कैमरों के जरिए कंट्रोल रूम से निगरानी करते हुए ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों का ऑनलाइन चालान भी किया जा रहा है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 24, 2024 12:01 IST
अयोध्या में स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट पर काम शुरू- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट पर काम शुरू

लोकसभा चुनाव के पहले और उसके बाद लगातार चर्चा में बनी रामनगरी अयोध्या में अब स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट पर काम शुरू हो गया है। शहर के चौराहों को न सिर्फ हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा जा रहा है, बल्कि इन कैमरों के जरिए कंट्रोल रूम से निगरानी करते हुए ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों का ऑनलाइन चालान भी किया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अयोध्या की ट्रैफिक कंट्रोल व्यवस्था को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके लिए अयोध्या के विभिन्न चौराहों पर 1 हजार 324 ऐसे सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जो वाहन पर लगी नंबर प्लेट की साफ तस्वीर ले सकें।

अब तक 200 से ज्यादा ई-चालान

इन कैमरों को एक कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है, जहां लगातार निगरानी की जा रही है। वहीं से चौराहों पर लगे अलॉटमेंट सिस्टम के जरिए लोगों को निर्देश दिए जाते हैं और ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों का यहीं से ऑनलाइन चालान यानी ई-चालान किया जाता है। ट्रैफिक विभाग 22 चौराहों पर इस तरह की व्यवस्था शुरू करने की तैयारी में है, जिनमें से पुष्पराज चौराहा, रिकाबगंज चौराहा, गुदड़ी बाजार चौराहा समेत अन्य कुछ स्थानों पर इस पर अमल भी शुरू हो गया है। 200 से ज्यादा ई-चालान अब तक हो चुके हैं।

वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी हुई

ट्रैफिक एसपी एपी सिंह ने बताया कि श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और वाहनों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए ट्रैफिक को सही ढंग से संचालित करने के लिए महत्वपूर्ण चौराहों और अन्य स्थानों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है। ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम यानी ITMS के जरिए यातायात नियम का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ ई-चालान की कार्रवाई शुरू हो गई है। ITMS के माध्यम से 12 चौराहों को जोड़ा गया है। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

ममता बनर्जी ने ऐसा क्या कहा कि भड़क गया पड़ोसी देश? बांग्लादेश सरकार ने जारी किया बयान

शादी से 2 दिन पहले हुई दुल्हन की हत्या, आधी रात को मिलने के लिए बुलाया मंगेतर, फिर...

IAS पूजा ने मात-पिता की शादी पर भी कर दिया है झोल? केंद्र ने पुणे पुलिस से मांगी जानकारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement