Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अयोध्या में इस तारीख से बंद रहेंगी नॉन वेज की दुकानें, नहीं तो होगी कठोर कार्रवाई

अयोध्या में इस तारीख से बंद रहेंगी नॉन वेज की दुकानें, नहीं तो होगी कठोर कार्रवाई

आगामी नवरात्रि पर्व को देखते हुए दिनांक 03.10.2024 से 11.10.2024 तक अयोध्या में बकरा/मुर्गा / मछली / सभी मांस की दुकाने बन्द रहेंगी।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 02, 2024 0:01 IST
अयोध्या में नवरात्रि के दौरान नॉन वेज दुकानें रहेंगे बंद।- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में नवरात्रि के दौरान नॉन वेज दुकानें रहेंगे बंद।

भारत में इस वक्त त्योहारों का सीजन चल रहा है। इसी क्रम में 3 अक्तूबर की तारीख से नवरात्रि की भी शुरुआत होने जा रही है। नवरात्रि में श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रखते हुए अब अयोध्या प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, अयोध्या प्रशासन ने नवरात्रि के दौरान मांस, मुर्गा, मछली आदि की दुकानें बंद रखने का आदेश जारी किया है। ऐसा न करने वालों पर कठोर कार्रवाई करने की बात भी कही गई है।

इस तारीख से आदेश लागू

अयोध्या जनपद के सहायक आयुक्त (खाद्य)-II खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि आगामी नवरात्रि पर्व को देखते हुए दिनांक 03.10.2024 से 11.10.2024 तक जनपद- अयोध्या में बकरा/मुर्गा / मछली / सभी मांस की दुकाने बन्द रहेंगी।

कठोर विधिक कार्रवाई की चेतावनी

अयोध्या प्रशासन की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि आम लोगों को यदि बताई गई तारीख के बीच संबंधित दुकानों पर मांस के विक्रय और भण्डारण किया जा रहा हो तो 05278366607 पर सूचित करें। प्रशासन ने कहा है कि आदेश का पालन न करने पर संबंधित खाद्य कारोबारकर्ताओं के विरूद्ध खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत कठोर विधिक कार्रवाई की जायेगी।

जानें नवरात्रि के बारे में

इस साल दुर्गा पूजा यानी नवरात्रि का आयोजन 3 अक्तूबर से लेकर 12 अक्तूबर तक होगा। यानी 12 अक्तूबर के दिन दशहरा मनाया जाएगा। भारत में नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि भी कहा जाता है। नौ दिनों का ये त्योहार भारत में सबसे बड़े और पवित्र त्योहारों में से एक माना जाता है। त्योहार के दसवें दिन को विजयादशमी कहा जाता है जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इसके बाद देवी दुर्गा की मूर्तियों को पानी में विसर्जित कर दिया जाता है, जो देवी की अपने निवास स्थान पर वापसी का प्रतीक है।

ये भी पढ़ें- बुलडोजर कार्रवाई और मोईद खान पर अवधेश प्रसाद का बयान, बोले- कोर्ट न मंगाती तो सरकार रिपोर्ट प्रकाशित नहीं करती

यूपी: पलटते-पलटते बची केरला एक्सप्रेस ट्रेन, टूटी पटरी पर दौड़ी, यात्रियों की अटक गई सांस, खूब किया हंगामा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement