Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. जहां बाबा सूरजपाल का है जन्मस्थान, वहां बना है आलीशान मकान; देखिए अंदर की तस्वीरें

जहां बाबा सूरजपाल का है जन्मस्थान, वहां बना है आलीशान मकान; देखिए अंदर की तस्वीरें

यूपी के हाथरस जिले में सत्संग के दौरान हुई भगदड़ मामले की पुलिस जांच कर रही है। इस बीच इंडिया टीवी की टीम कासगंज जिले में स्थित बाबा के जन्मस्थान पर पहुंची। यहां पर इस समय एक आलीशान मकान बना हुआ है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Amar Deep Updated on: July 09, 2024 17:55 IST
पटियाली में मौजूद बाबा सूरजपाल का आश्रम।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पटियाली में मौजूद बाबा सूरजपाल का आश्रम।

कासगंज: पटियाली के बहादुर नगर में बाबा सूरजपाल का जन्म हुआ था। जहां पर बाबा का जन्म हुआ वहां पर एक आलीशान आश्रम बना हुआ है। इंडिया टीवी की टीम आज बाबा के इसी आश्रम पर पहुंची है। बता दें कि हर मंगलवार को बाबा के सभी आश्रमों पर भक्त आते हैं। भक्त यहां पर बाबा को नमन करने और जल पीने आते हैं। हालांकि हाथरस में हुए हादसे के बाद अब यहां पर लोगों का आना कम हो गया है। वहीं अब भी जो लोग यहां पर आ रहे हैं उनकी अंधभक्ति देखने लायक है।

देखें वीडियो

गांव में एंट्री करते ही मिला बड़ा गेट

सबसे पहले हमारी टीम पटियाली के बहादुरनगर आश्रम में पहुंची। यहां गांव में एंट्री करते ही एक बड़ा गेट लगा हुआ है। यहां पर आश्रम के 8 हैंडपंप लगे हुए हैं। उसके सामने सेवादारों के बैठने की जगह, बीच में सड़क के किनारे भक्तों के बैठने की व्यवस्था की गई है। सफेद रंग की आलीशान दीवार और अंदर काफी बड़े एरिया में सेवादारों के कमरे और बिजली जनरेटर की व्यवस्था की गई है। यहां भी 5 हैंडपंप लगाए गए हैं। वहीं हाथरस में हुई घटना पर यहां के मुख्य सेवादार राजपाल खन्ना मीडिया को ही दोष दे रहे हैं। उनका कहना है कि आप जिसे आलीशान महल बता रहे हैं वो जगह बाबा ने ट्रस्ट के नाम कर रखी है। यहां बस कमरे हैं और बैठने की व्यवस्था है।

आश्रम के अंदर बना है बड़ा ग्राउंड।

Image Source : INDIA TV
आश्रम के अंदर बना है बड़ा ग्राउंड।

दूसरे हिस्से में सेवादारों के कमरे

इसके बाद हमारी टीम आश्रम के दूसरे बड़े हिस्से में पहुंची। यहां आखिरी बार नवंबर 2014 में सत्संग हुई थी। यहां एक बड़ा ग्राउंड है, सेवादारों के कमरे हैं और सेवादारों के खाने के लिए रसोई है। इसके आगे बाबा का महल है। बाबा के आश्रम के मुख्य सेवादार के साथ महल में क्या-क्या है, इस पर भी हमारी टीम ने बातचीत की। सेवादारों का कहना है कि ये बाबा का निजी आवास है। वह जब यहां आते हैं तो रुकते हैं। बाबा यहां पर आखिरी बार जब 2023 में ट्रस्ट बनाया था, तब आए थे। इसके अलावा पिंक आर्मी यहां की सुरक्षा में तैनात रहती है। यहां की सुरक्षा के लिए 9 सुरक्षाकर्मी 24 घन्टे अलग-अलग शिफ्ट में पहरा देते हैं। इन सुरक्षाकर्मियों के हाथों में डंडा होता है। ये पिंक ड्रेस और बेल्ट में दिखते हैं।

यह भी पढ़ें- 

जुलूस में फिलिस्तीन का झंडा लहराने पर लगी BNS की धारा 197 (2), जानें इसमें कितनी हो सकती है सजा

कश्मीर टाइगर्स ने ली सेना के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी, जैश से है कनेक्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement