Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 16 सालों से अपने ही सिर के बाल खा रही थी युवती, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर पेट से निकाला बालों का गुच्छा

16 सालों से अपने ही सिर के बाल खा रही थी युवती, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर पेट से निकाला बालों का गुच्छा

यूपी के बरेली जिले में एक युवती के पेट से डॉक्टरों ने बालों का गुच्छा निकाला है। डॉक्टरों का कहना है कि युवती पिछले 16 सालों से अपने ही बाल खा रही थी, जो पेट में पड़ा हुआ था और उसे निकाला गया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: October 04, 2024 21:11 IST
पेट से निकला बालों का गुच्छा।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पेट से निकला बालों का गुच्छा।

बरेली: यूपी के बरेली जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां डॉक्टरों ने एक ऐसी दुर्लभ बीमारी वाले मरीज का ऑपरेशन किया है। डॉक्टरों का कहना है कि ये बीमारी इतनी दुर्लभ है कि शायद बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते होंगे। ये एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लोग अपने ही बाल खा जाते हैं। बरेली में जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने ऐसी ही दुर्लभ बीमारी से ग्रसित युवती का ऑपरेशन किया है। बरेली में मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से पीड़ित युवती के ऑपरेशन का डॉक्टरों ने एक वीडियो भी बनाया, जो काफी वायरल हो रहा है।

16 सालों से खा रही थी बाल

दरअसल, बरेली जिला अस्पताल में एक युवती को भर्ती कराया गया था। युवती सुभाषनगर क्षेत्र में रहने वाली है। बताया जा रहा है कि ये युवती पिछले 16 सालों से अपने ही बाल खा रही थी। लगातार बाल खाते रहने से पिछले कुछ दिनों से उसके पेट में भयंकर दर्द हो रहा था और उल्टियां भी हो रही थीं। जब परेशानी काफी ज्यादा बढ़ गई तो उसके परिजनों ने युवती को जिला अस्पताल के डॉक्टरों को दिखाया। यहां डॉक्टरों ने युवती के टेस्ट किए और अल्ट्रासाउंड किया। इसके डॉक्टरों को युवती की बीमारी के बारे में पता चल सकता। 

पेट से निकाला गया बालों का गुच्छा

डॉक्टरों ने बताया कि टेस्ट के बाद पता चला कि युवती मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से ग्रसित है। बीमारी के बारे में पता चलने के बाद जिला अस्पताल के डॉक्टरों के पैनल ने युवती का ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के वक्त डॉक्टरों ने उसका वीडियो भी बनाया। डॉक्टरों की टीम ने युवती के पेट से बालों का एक बहुत बड़ा गुच्छा निकला, जिसे देखकर सभी हैरान रह गए। जिला अस्पताल के डॉक्टर सर्जन डॉ एमपी सिंह, डॉ अंजली सोनी, डॉ मुग्धा शर्मा, डॉ दिग्विजय सिंह, सिस्टर गीता, तनु वर्मा और भावना ने इस जटिल ऑपरेशन को किया। 

ऑपरेशन के बाद युवती की हालत ठीक

डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि 25 साल में पहली बार इस बीमारी का मरीज मिला है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन काफी जटिल था, लेकिन पूरी टीम ने बहुत मेहनत से इस जटिल ऑपरेशन को पूरा किया। उन्होंने कहा कि अब युवती सही सलामत है। (इनपुट- अनूप मिश्रा)

यह भी पढ़ें- 

27वें फ्लोर से गिरी बच्ची 12वें फ्लोर की बालकनी में अटकी; दर्दनाक हादसे के बाद भी बच गई जान, देखें Video

योगी मॉडल के मुरीद हुए कांग्रेस के एक और मंत्री, शिक्षा के क्षेत्र में बांधे तारीफों के पुल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement