Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम की कुर्सी पर 7 साल 148 दिन, योगी आदित्यनाथ ने बनाया नया रिकॉर्ड, अखिलेश-मुलायम और मायावती भी हुए पीछे

सीएम की कुर्सी पर 7 साल 148 दिन, योगी आदित्यनाथ ने बनाया नया रिकॉर्ड, अखिलेश-मुलायम और मायावती भी हुए पीछे

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने सीएम के रूप में सबसे ज्यादा समय तक बने रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इसके पहले भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: August 16, 2024 10:35 IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ अब उत्तर प्रदेश में सबसे लंबे समय तक लगातार कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं। योगी आदित्यनाथ के नाम लगातार 7 साल 148 दिन तक सीएम बनने का रिकॉर्ड हो गया है। योगी आदित्यनाथ से पहले कांग्रेस के मुख्यमंत्री डॉक्टर संपूर्णानंद इस पद पर सबसे ज्यादा समय तक रहे हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती ने चार बार और समाजवादी पार्टी से मुलायम सिंह ने तीन बार शपथ ली, लेकिन फिर भी रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए हैं। 

नारायण दत्त तिवारी का 37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा

सीएम योगी की गिनती उन नेताओं में होती है, जिनके नेतृत्व में प्रदेश में किसी पार्टी की दूसरी बार सरकार बनी है। 25 मार्च 2022 को जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो उन्होंने नारायण दत्त तिवारी का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। नारायण दत्त ने साल 1985 में अविभाजित उत्तर प्रदेश में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

नोएडा जाने से चली जाएगी कुर्सी

उत्तराखंड बनने के बाद देखा जाए तो योगी आदित्यनाथ प्रदेश के पहले सीएम हैं, जो लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज हुए हैं। नोएडा जाने से कुर्सी चली जाने का मिथक तोड़ने वाले भी सीएम योगी आदित्यनाथ हैं। वह सीएम रहते कई बार नोएडा आकर कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। 

देश की दूसरी सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था बना यूपी

वहीं, भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सात सालों में उत्तर प्रदेश की उपलब्धियों पर खासा जो दिया। उन्होंने कहा कि राज्य छठी या सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से बढ़कर भारत की दूसरी सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था बन गया है, जिसने देश के सकल घरेलू उत्पाद में 9.2% का योगदान दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद को यूपी सरकार को एक संभावित विकास इंजन के रूप में स्थापित किया है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement