Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत, सीएम योगी ने हालात का लिया जायजा, दिए निर्देश

यूपी में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत, सीएम योगी ने हालात का लिया जायजा, दिए निर्देश

यूपी में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। बांदा और कन्नौज जिले में दो-दो जबकि प्रतापगढ़, फतेहपुर, भदोही, अंबेडकर नगर, प्रयागराज और कानपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 30, 2024 0:03 IST
यूपी में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत, सीएम योगी ने हालात का लिया जायजा, दिए नि- India TV Hindi
Image Source : यूपी में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं म यूपी में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत, सीएम योगी ने हालात का लिया जायजा, दिए निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राज्य के 11 जिलों में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। राज्य के अनेक हिस्से पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ की चपेट में हैं। पिछले 24 घंटों में राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से कुशीनगर, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, बलिया, फर्रुखाबाद, गोंडा, कानपुर नगर, गौतम बुद्ध नगर, सीतापुर, हरदोई और शाहजहांपुर के अधिकारियों को राहत कार्यों के संचालन में पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

बांदा और कन्नौज जिले में दो-दो लोगों की मौत

राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। बांदा और कन्नौज जिले में दो-दो जबकि प्रतापगढ़, फतेहपुर, भदोही, अंबेडकर नगर, प्रयागराज और कानपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने, स्थिति की निगरानी करने और राहत प्रयासों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रभावित आबादी को हर संभव सहायता मुहैया कराने की ताकीद की। 

एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद प्रभावित जिलों में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) की कई टीम तैनात की गई हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को फसल के नुकसान का आकलन करने और सरकार को रिपोर्ट सौंपने का भी निर्देश दिया ताकि प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा सके। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बाढ़ के कारण अपने घर और मवेशी गंवाने वाले लोगों को तत्काल वित्तीय सहायता देने का आह्वान किया। 

11 जिलों में युद्ध स्तर पर राहत कार्य 

राहत आयुक्त भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद उत्तर प्रदेश के बाढ़ प्रभावित 11 जिलों में युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाए जा रहे हैं। पिछले 72 घंटों में पूरे राज्य में औसत से अधिक बारिश ने बाढ़ की स्थिति और खराब कर दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार रविवार को भी उत्तर प्रदेश के 75 में से 45 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement