मारुति सुजुकी ने विटारा ब्रेज़ा की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी के अनुसार विटारा ब्रेज़ा में नए फीचर जोड़ने से कार की लागत बढ़ गई है। इस कारण कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।
देश में सबसे ज्यादा पैसेंजर गाड़ियां बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने लोकप्रिय एसयूवी मॉडल विटारा ब्रेजा में कई नए फीचर्स जोड़े हैं। मारुति की तरफ से बुधवार को दी गई जानकारी के मुताबिक विटारा ब्रेजा का ऑटोमैटिक गियर वेरिएंट लॉन्च किया गया है।
कॉम्पेक्ट एसयूवी बाजार में इस समय ऑटोमैटिक वेरिएंट उतारने पर जोर है। हाल ही में टाटा ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी नेक्सन का एएमटी वर्जन बाजार में उतारा है।
मारुति जल्द ही पेट्रोल इंजन वाली विटारा ब्रेजा बाजार में उतारेगी। गौरतलब है कि मारुति ने अभी तक सिर्फ डीजल इंजन के साथ ही विटारा ब्रेजा को पेश किया है।
देश में सबसे ज्यादा पैसेंजर गाड़ियां बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकि अब युटिलिटी सेग्मेंट में भी नंबर बन हो गई है। मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च में खत्म हुए वित्तवर्ष 2017-18 के दौरान कंपनी भारत में सबसे ज्यादा युटिलिटी गाड़ियां बेचने वाली कंपनी बन गई है
Top 10 selling cars of India की बात करें तो देश में सबसे ज्यादा मारुति सुजुकी की गाड़ियां बिकती हैं और हरेक 10 कारों में से 7 कारें इसी कंपनी की बिकती हैं।
मारुति सुजुकी ने फरवरी में कंपनी ने कुल 149824 कारों की सेल की है जिसमें 137900 की बिक्री घरेलू मार्केट में हुई है और 11924 का एक्सपोर्ट हुआ है।
मारुति एंट्री सेग्मेंट की कार Alto 800 से लेकर एसयूवी मॉडल S-Cross तक की कारें तैयार करती है, कीमतें बढ़ने पर सभी मॉडल महंगे हो जाएंगे
जीप ने घोषणा की है कि वह जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी नई कॉम्पेक्ट एसयूवी उतारने जा रही है। जीप की यह कॉम्पेक्ट एसयूवी 2018 के अंत में या फिर 2019 की शुरुआत में लॉन्च की जा सकती है।
नवंबर में मारुति की युटिलिटी सेग्मेंट गाड़ियों यानि Vitara Brezza, S-Cross, Ertiga और Gypsy के उत्पादन में 17 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है
अमेरिकन SUV निर्माता कंपनी जीप ने घोषणा की है कि वह जल्द ही भारत में एक नई कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च करेगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस SUV को 2018 के आखिर में या फिर 2019 के शुरू में पेश किया जाएगा।
मारुति ने बीते अक्टूबर में कुल 34,491 Alto और Wagon R गाड़ियां बनाई है जबकि पिछले साल अक्टूबर में दोनो मॉडल को मिलाकर 35,326 गाड़ियों का उत्पादन किया था
मारुति की कॉम्पेक्ट गाड़ियों यानि डिजायर, बलेनो, स्विफ्ट, सिलेरियो, रिट्ज, इग्निस और टूअर एस की बिक्री में 24.7 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है
बलेनो, विटारा ब्रेजा और नई लॉन्च डिजायर जैसे मॉडल की दम पर देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया अपनी बिक्री बढ़ाने में सफल रही है।
गुरुग्राम और मानेसर में मारुति सुजुकी इंडिया की बड़ी कार फैक्ट्रियां 21वीं सदी की जरुरतों के साथ तालमेल कायम रखने के लिए नई टेक्नोलॉजी अपना रही हैं।
मारुति अपनी मूल कंपनी सुजुकी के उत्पाद विकास कार्यक्रम में बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी कर रहा है। विटारा ब्रेजा की सफलता से मारुति काफी उत्साहित है।
मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) अपनी जापान की मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प को 2025 तक रायल्टी रुपए में दे सकती है। इससे सालाना व्यय कम होगा।
मारूति सुजुकी इंडिया की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की उसके बाजार में आने के पहले साल के भीतर 1.1 लाख इकाई की बिक्री हुई है।
IndiaTVPaisa आज आपको मारुति की उन 7 कारों के बारें में पूरी जानकारी देने जा रहा है, जिनका इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है।
मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की बिक्री एक लाख के पार पहुंच गई है। कंपनी के लिए घरेलू बाजार में ब्रेजा की बिक्री मील का पत्थर साबित हुई है।
संपादक की पसंद