सरकार ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को वॉर्निंग दी है। हैकर्स इन दिनों कई इंटरनेशनल नंबरों से कॉल करके यूजर्स को परेशान कर रहे हैं। दूरसंचार विभाग ने यूजर्स को इस तरह के कॉल को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है।
पिछले कुछ समय में स्पैम कॉल्स और स्पैम मैसेज की बाढ़ सी आ गई है। स्पैम कॉल्स के जरिए अक्सर साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। हालांकि जियो ने अपने यूजर्स की बड़ी परेशानी खत्म कर दी है। आप अब आसानी से जियो नंबर पर स्पैम कॉल्स पर रोक लगा सकते हैं।
स्पैम कॉल्स और स्पैम मैसेज पर रोक लगाने के लिए ट्राई की तरफ से पिछले कुछ समय में कई सारे कड़े कमद उठाए गए हैं। ट्राई की तरफ से लिए गए फैसलों का अब असर दिखने लगा है। सरकार की तरफ से बताया गया कि अक्टूबर के महीने में स्पैम मैसेज की शिकायतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।
Google ने दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स के लिए नया फीचर पेश किया है। यह फीचर फोन पर आने वाले फर्जी कॉल की पहचान कर लेगा और यूजर को अलर्ट जारी करेगा। इस फीचर को खास तौर पर फर्जी कॉलर्स को डिटेक्ट करने के लिए लाया गया है।
DoT ने एक बार फिर से कड़ी कार्रवाई करते हुए 1.77 करोड़ से ज्यादा सिम कार्ड को ब्लॉक कर दिया है। यही नहीं, दूरसंचार विभाग ने पिछले 5 दिन में करीब 7 करोड़ फर्जी कॉल्स को भी बलॉक कर दिया है।
DoT ने आवाज बदलकर किए जाने वाले फर्जी कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए तगड़ी प्लानिंग कर ली है। जल्द ही एडवांस सिस्टम लाया जाएगा, जिसके जरिए इस तरह के कॉल्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा।
TRAI ने एक बार फिर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए कड़ा कदम उठाया है। नियामक ने पिछले 45 दिन में 18 लाख मोबाइल नंबर और 680 एंटिटीज को ब्लैकलिस्ट कर दिया है।
TRAI OTP Rules: करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए राहत की खबर है। दूरसंचार नियमाक यानी TRAI ने आज से नया नियम लागू कर दिया है। नए नियम के लागू होने के बाद यूजर्स को फर्जी कॉल्स और मैसेज से राहत मिलेगी। साथ ही, वो ऑपरेटर्स की सर्विस क्वालिटी को भी चेक कर सकेंगे।
एयरटेल देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। लाखो मोबाइल यूजर्स हर दिन स्पैम कॉल्स और मैसेज से परेशान रहते हैं। हालांकि अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। एयरटेल ने इससे बचने के लिए भारत में AI Spam Detection सर्विस को लॉन्च कर दिया है।
DoT ने यूजर्स को फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए 3 आसान स्टेप्स फॉलो करने की सलाह दी है। ऐसा करने से यूजर्स के पास भविष्य में फर्जी कॉल और मैसेज नहीं आएंगे। दूरसंचार विभाग अब तक 1 करोड़ सिम कार्ड को ब्लॉक कर चुकी है।
TRAI ने फर्जी कॉल्स और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए सख्ती दिखाई है। दूरसंचार नियामक ने 2.75 लाख मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर दिया है। दूरसंचार नियामक को इस साल जनवरी से लेकर जून 2024 के बीच 7 लाख से ज्यादा शिकायतें मिली थी।
TRAI ने देश के करोड़ों टेलीकॉम यूजर्स को फर्जी कॉल्स और मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। ट्राई की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 1 सितंबर 2024 से यूजर्स के नंबर पर किसी भी तरह के फर्जी मैसेज और कॉल्स नहीं आएंगे।
Smartphone tips to block spam calls: देश भर के करोड़ों मोबाइल फोन यूजर्स दिनभर आने वाले फर्जी और मार्केटिंग वाले कॉल्स से परेशान रहते हैं। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को अपने फोन में एक छोटी सी सेटिंग्स करनी होगी, जिसके जरिए वो आने वाले सभी फर्जी कॉल्स पर रोक लगा सकते हैं।
ट्राई ने कहा कि फर्जी कॉल के लिए बल्क कनेक्शन का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए उन्हें 2 साल के लिए ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।
सरकार ने फर्जी कॉल्स और SMS पर लगाम लगाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने हाल ही में इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स के साथ इसे लेकर मीटिंग की है। इस मीटिंग में DLT यानी डिस्ट्रीब्यूटिंग लेजर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।
TRAI ने दूरसंचार कंपनियों को सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा कि यूजर्स के लिए स्पैम यानी फर्जी कॉल्स की शिकायत करने के लिए अपनी वेबसाइट और ऐप को बेहतर बनाए। यूजर्स इसके जरिए अनसोलिशिटेड कमर्शियल कॉल्स (UCC) को टेलीकॉम ऑपरेटर की वेबसाइट और ऐप पर रिपोर्ट कर सकेंगे।
TRAI ने फर्जी कॉल्स और मैसेज को लगाम लगाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए दूरसंचार नियामक ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए सख्त निर्देश जारी किया है। इसमें टेलीकॉम कंपनियों को UCC कंप्लेंट्स के लिए यूजर फ्रेंडली व्यवस्था बनाने के लिए कहा है।
ट्राई ने सेवा प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्पैम शिकायत के पंजीकरण और वरीयता प्रबंधन के विकल्प उनके मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध हों।
मोदी सरकार ने भारत में तेजी से बढ़ रहे फर्जी कॉल्स और मैसेज पर रोक लगाने के लिए एक और कड़ा फैसला लिया है। सरकार ने इसके लिए गाइडलाइन्स ड्राफ्ट कर ली है और 21 जुलाई तक इसके लिए पब्लिक कमेंट मांगा है।
TRAI ने नई कॉलर आईडी सर्विस CNAP की टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह सर्विस यूजर्स को फर्जी कॉलर से बचाएगी। यूजर्स को अब अपने फोन पर आने वाले हर कॉलर का सही नाम दिखाई देगा। इसके लिए ट्राई ने पिछले साल सिफारिश जारी की थी।
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