भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में पिछली तिमाही (Q3 2024) में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिला है। भारत में कुल स्मार्टफोन की शिपमेंट में साल-दर-साल 9 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। हालांकि, Xiaomi और Samsung की बादशाहत इस दौरान खतरे में रही है।
Pakistan Smartphone Market: पाकिस्तान में शाओमी, रियलमी, एप्पल जैसे ब्रांड्स के फोन नहीं बल्कि इस चीनी ब्रांड के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकते हैं। दिसंबर 2023 में इस चीनी ब्रांड ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है।
बाजार को आगे बढ़ाने वाला सबसे बड़ा कारक सितंबर में रिलायंस जियो के कम लागत वाले एंड्रॉएड फोन जियोफोन नेक्स्ट का लॉन्च हो सकता है, जो फीचर फोन यूजर्स को स्मार्टफोन में स्थानांतरित करने में सक्षम होगा।
कोविड के कारण दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर कभी प्रभाव पड़ा है। दूसरी ओर, भारतीय ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार अप्रैल-जून तिमाही में 50 प्रतिशत को पार करने की संभावना है।
आईडीसी त्रैमासिक मोबाइल फोन ट्रैकर के अनुसार, शाओमी फिर से दूसरी तिमाही में 10.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर रही है
चीन के सामान के खिलाफ भारत में बनते माहौल का असर स्मार्टफोन बाजार पर देखने को मिल रहा है।
गार्टनर के पूर्वानुमान के अनुसार, इस साल प्रीमियम स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में 3.2 फीसदी की गिरावट आएगी, जो इस श्रेणी की सबसे खराब गिरावट मानी जाएगी।
इंटरनेशन डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीने में दुनिया भर में 31.08 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई।
स्मार्टफोन के सेकेंडहैंड बाजार में भी सैमसंग, शाओमी और एप्पल जैसे लोकप्रिय ब्रांड के फोन की मांग सबसे ज्यादा है।
सैमसंग ने भातीय स्मार्टफोन बाजार में एक बार फिर से अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और साल 2018 की दूसरी तिमाही में कुल 99 लाख स्मार्टफोन्स की बिक्री की है, जो कि साल-दर-साल आधार पर 50 फीसदी की वृद्धि दर है।
भारत और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे विकासशील बाजारों में सफलता के झंडे गाड़ने के बाद पश्चिमी यूरोप में अपने कारोबार का विस्तार करते हुए शाओमी ने अब अमेरिकी बाजार में भी प्रवेश करने की योजना बनाई है।
2016 में 4.49 करोड़ आईफोन्स की बिक्री के साथ ही एप्पल ने 'चीन की एप्पल' कही जानेवाली कंपनी श्याओमी को पीछे छोड़ दिया है। श्याओमी ने 4.15 करोड़ फोन्स बेचे।
10 हजार से 20 हजार रुपए के मोबाइल फोन का बाजार 2016 में तेजी से बढ़ा (86 फीसदी से अधिक) और उम्मीद है कि 2017 में भी यह तेजी से बढ़ेगा।
साल 2016 देश के स्मार्टफोन बाजार के लिए बेहद प्रतिस्पर्धात्मक रहा। देश में करीब 25 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं। दिसंबर तक 28 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।
अप्रैल-जून तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में तेज वृद्धि देखने को मिली है। पिछले साल की दूसरी तिमाही की तुलना में इस बार बिक्री 17.1 फीसदी बढ़ी है।
पिछले साल भारत में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 27 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई, जो कि इससे पहले के साल में केवल 19 फीसदी थी।
भारत में एक स्मार्टफोन की औसत रिटेल कीमत 158 डॉलर है, इस कीमत के साथ भारत 17 विकासशील देशों की लिस्ट में इतनी कम कीमत के मामले में दूसरे स्थान पर है।
इस साल जनवरी से मार्च के दौरान भारत में बिके कुल स्मार्टफोन में से 45 फीसदी भारतीय कंपनियों के थे।
संपादक की पसंद