देश में दूध की दैनिक खपत वर्ष 1970 में प्रति व्यक्ति 107 ग्राम के निचले स्तर से बढ़कर वर्ष 2020-21 में 427 ग्राम प्रति व्यक्ति हो गई, जबकि वर्ष 2021 के दौरान विश्व औसत 322 ग्राम प्रतिदिन थी।
भारत की प्रमुख डेयरी एवं एफएमसीजी कंपनी पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने सिंगापुर में अपने फार्म-टू-होम प्रीमियम दूध 'प्राइड ऑफ कॉउज' ब्रांड के शुभारंभ की घोषणा की है।
विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि चीन से दूध, चॉकलेट, चॉकलेट उत्पाद तथा दूध से बने अन्य उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि छह महीने के लिए बढ़ा दी है। यह प्रतिबंध 23 दिसंबर 2018 तक या अगले आदेश तक रहेगा।
चीन से दूध और उससे बने उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि को एक और वर्ष के लिए बढ़ा दी है। मिल्क प्रोडक्ट अब जून 2017 तक भारत में प्रतिबंधित रहेंगे।
ई-कामर्स कारोबार का दोहन करने के मकसद से मदर डेयरी ने अपने डेयरी उत्पादों, फलों तथा सब्जियों की बिक्री के लिए 10 ई-रिटेलरों के साथ गठजोड़ किया है।
डेयरी उत्पादों व प्रसंस्कृत फलों व सब्जियों की बढ़ती मांग के बीच मदर डेयरी ने अगले तीन साल में 10,000 करोड़ रुपए के कारोबार का लक्ष्य रखा है।
जीसीएमएमएफ, जो अमूल ब्रांड के तहत उत्पाद बेचती है, अगले चार चाल में अपनी दुग्ध प्रसंस्करण क्षमता बढ़ाने के लिए 2,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।
जाट आंदोलन की आंच पड़ोसी पंजाब के इंडसट्री पर भी महसूस होने लगी है। व्यापारियों को कच्चे माल की कमी के साथ तैयार माल को भेजने में दिक्कत शुरू हो गई है।
जाट आंदोलन की वजह से दिल्ली में पीने का पानी खत्म होने को है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों और दूध की सप्लाई पर गहरा असर पड़ा और कीमतें बढ़ गई हैं।
थोक महंगाई दर में मामूली गिरावट देखने को मिली है। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में थोक महंगाई दर शून्य से 0.90 फीसदी नीचे रही
कोका कोला ने भारत में मिल्क-ड्रिंक्स कारोबार में उतरने का फैसला किया है। कंपनी अपने वैल्यू एडेड डेरी प्रॉडक्ट्स को वियो ब्रैंड के जरिए बाजार में उतारेगी।
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