कुछ चुनिंदा मॉडल पर कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस और कॉर्पोरेट डिस्काउंट जैसे ऑफर दिए जा रहे हैं। ये ऑफर सिर्फ 30 जून तक लागू होंगे।
देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी मध्य एसयूवी श्रेणी (मिड-साइज़) में कुछ करने की योजना बना रही है ताकि बाजार में अपनी पकड़ और बढ़ा सके।
मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 9.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,166 करोड़ रुपये रहा है।
इस साल अप्रैल में वाहनों की बिक्री की तुलना एक साल पहले के समान माह से नहीं की जा सकती, क्योंकि उस समय राष्ट्रीय लॉकडाउन की वजह से वाहनों की बिक्री शून्य थी।
मारुति सुजुकी ने अपने कारखानों को रखरखाव के लिए समय से पहले बंद करने का फैसला किया है। इस दौरान सभी कारखानों में उत्पादन बंद रहेगा।
वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कंपनी के शुद्ध मुनाफे में 22.69 प्रतिशत की गिरावट आई है और कंपनी को 4,389.6 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ।
मार्च तिमाही के दौरान कंपनी की सेल्स पिछले साल के मुकाबले 33.6 प्रतिशत बढ़ गयी है। वहीं कंपनी ने 45 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान किया है।
मारुति की एक अन्य सबसे लोकप्रिय कार है वैगन-आर। इस वाहन के सीएनजी वेरिएंट पर 13,000 रुपये का कैश डिस्काउंट दिया जा रहा है।
Maruti, Hyundai और Renault अपनी कुछ चुनिंदा कारों पर इस माह के अंत तक आकर्षक डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं। जिसमें कैश बैक, एक्सचेंज बोनस, लॉयल्टी बोनस और आसान फाइनेंस शामिल हैं।
हुंडई भारत में पहले से ही एलेंट्रा की बिक्री कर रही है और इसकी कीमत यहां 17,83,000 रुपये से लेकर 21,10,000 रुपये तक है।
कंपनी ने उपभोक्ताओं की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए कई इन्नोवेटिव कदम उठाए हैं, जिसमें क्विक रिस्पॉन्स टीम, सर्विस ऑन व्हील्स सहित कई कदम शामिल हैं।
मिड साइज सेडान सियाज की बिक्री फरवरी, 2021 के दौरान 40.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1510 इकाई रही, जबकि एक साल पहले समान माह में कंपनी ने इसकी 2544 इकाई बेची थीं।
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार WagonR पर बड़े ऑफर की घोषणा की है।
मारुति सुजुकी ने अपनी कई सीएनजी गाड़ियों पर बड़े डिस्काउंट का ऐलान कर दिया है। अगर आप गाड़ी खरीदना चाहते है तो कंपनी ने ALTO CNG, WagonR CNG, S Presso CNg, Ertiga CNG, Eeco CNG और Celerio CNG पर बड़ी बचत की घोषणा कर दी है।
मारुति सुजुकी इंडिया के मुताबिक 2015 में कंपनी की कुल बिक्री में नेक्सा का योगदान पांच प्रतिशत था, जो 2020-21 में बढ़कर 19 प्रतिशत हो गया। कंपनी की कुल बिक्री अप्रैल-जनवरी में 2020-21 11,26,378 इकाई रही है।
तीन दरवाजे वाली सुजुकी जिम्नी (Suzuki Jimny) को मिडल ईस्ट और अफ्रीकन बाजारों में निर्यात किया जाएगा।
मारुति सुजूकी ने कहा कि उसने बढ़ती इनपुट लागत के असर को कम करने के लिये चुनिंदा मॉडलों की कीमत 34 हजार रुपये तक बढ़ा दी है। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं।
मारुति सुजुकी ने प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद में अपनी मारुति सब्सक्राइब सर्विस की शुरुआत की है।
2019-20 में सुपर कैरी की बाजार हिस्सेदारी 15 प्रतिशत और 2020-21 में लगभग 20 प्रतिशत दर्ज की गई है
कंपनी के सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत उपभोक्ता अरेना डीलरशिप से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा तथा नेक्सा आउटलेट्स से बलेनो, सियाज और एक्सएल6 में से अपनी मनपसंद कार का चयन कर सकता है।
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