मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि उसकी घरेलू यात्री वाहन बिक्री जुलाई, 2022 में 6.82 प्रतिशत बढ़कर 1,42,850 इकाई पर पहुंच गई।
चिप संकट छंटने और कोरोना का असर खत्म होने से गाड़ियों कि बिक्री तेजी से बढ़ी है। जून में अधिकांश कंपनियों की बिक्री में अच्छी-खासी वृद्धि देखने को मिली है।
टोयोटा और सुजुकी के बीच हुए वैश्विक सहयोग समझौते के तहत मॉडल का उत्पादन टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कर्नाटक स्थित संयंत्र में किया जाएगा।
नई ब्रेजा के एक्सटीरियर पर काफी काम किया गया है। नए डिजाइन में ग्रिल, ट्विन C-आकार के LED DRL के साथ नए ऑल-LED हेडलैंप, स्किड प्लेट के साथ अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर मिलेंगे।
मिली जानकारी के अनुसार, All-New ब्रेजा में आपाको बिल्कुल नया डैशबोर्ड और नौ इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलेगा।
मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के क्षेत्र में अगुवा बनने के लिए कई मॉडल एक साथ उतारने की तैयारी कर रही है।
मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा कि बीते एक वर्ष से कंपनी के वाहनों की लागत लगातार बढ़ रही है।
कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक धातुओं के दाम करीब दोगुना तक बढ़ चुके हैं, जिससे बिक्री के मुकाबले लागत 80 प्रतिशत के पार पहुंच गयी है जो कि काफी ऊंचा स्तर है।
फिलहाल मारुति कुल 14 मॉडल में से आठ मॉडल में सीएनजी विकल्प दे रही, कंपनी जल्द ही इस पोर्टफोलियो में चार और मॉडल को जोड़ने की योजना बना रही है
फैक्टरी फिटेड सीएनजी ऑप्शन की उपलब्धता ने भी सीएनजी वाहनों की मांग बढ़ाने में मदद की है। फैक्टरी फिटेड सीएनजी ग्राहकों को परफॉर्मेंस, मैनटेनेंस और सेफ्टी के मोर्चे पर अधिक संतुष्टि प्रदान करती है।
एक अनुमान के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पोनेंट की शॉर्टेज के चलते 116,000 वाहनों का उत्पादन नहीं किया जा सका, इनमें से अधिकांश घरेलू बाजार में बिकने वाले मॉडल हैं।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बिक्री जुलाई में 50 प्रतिशत बढ़कर 1,62,462 इकाई पर पहुंच गई। इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी ने 1,08,064 वाहन बेचे थे।
जून को समाप्त पहली तिमाही में मारुति ने 475 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ कमाया है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को 268 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
मारुति सुजुकी ने सब्सक्राइब योजना पिछले साल जुलाई में शुरू की थी। इसके तहत ग्राहक कंपनी के विभिन्न वाहन जैसे वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर आदि को सब्सक्राइब कर सकते हैं।
इस साल 18 जनवरी को मारुति सुजुकी ने इनपुट कॉस्ट बढ़ने से अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमत 34,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी।
वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने 14 जून को कोविड संबंधित 18 उत्पादों की आपूर्ति के मामले में जीएसटी दर में कमी को अधिसूचित किया था।
कुछ चुनिंदा मॉडल पर कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस और कॉर्पोरेट डिस्काउंट जैसे ऑफर दिए जा रहे हैं। ये ऑफर सिर्फ 30 जून तक लागू होंगे।
देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी मध्य एसयूवी श्रेणी (मिड-साइज़) में कुछ करने की योजना बना रही है ताकि बाजार में अपनी पकड़ और बढ़ा सके।
मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 9.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,166 करोड़ रुपये रहा है।
इस साल अप्रैल में वाहनों की बिक्री की तुलना एक साल पहले के समान माह से नहीं की जा सकती, क्योंकि उस समय राष्ट्रीय लॉकडाउन की वजह से वाहनों की बिक्री शून्य थी।
संपादक की पसंद
लेटेस्ट न्यूज़