मारुति बलेनो का निर्माण एक्सक्लूसिव तरीके से भारत में करती है और इसे 200 शहरों में 377 नेक्सा आउटलेट्स के जरिये बेचती है।
सुजुकी द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही।
कंपनी के सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत उपभोक्ता अरेना डीलरशिप से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा तथा नेक्सा आउटलेट्स से बलेनो, सियाज और एक्सएल6 में से अपनी मनपसंद कार का चयन कर सकता है।
मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि अपने लॉन्च के साथ ही आकर्षक लुक और पेपी परफॉर्मेंस की दम पर स्विफ्ट हमारे पोर्टफोलियो में बेस्ट परफॉर्मर्स में से एक बनी हुई है।
हालिया घोषित एलटीसी नकद वाउचर योजना से करीब 45 लाख केंद्रीय और रक्षा कर्मचारियों को फायदा होगा। इससे 31 मार्च, 2021 तक 28,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त उपभोक्ता मांग पैदा होगी।
Maruti ने Alto को 2000 में पेश किया था। अल्टो ने 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था।
वैगन आर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर जैसी कॉम्पैक्ट कारों का उत्पादन 90,924 इकाई रहा।
बीएस-6 नियमों का अनुपालन करने के लिए मारुति सुजुकी ने इस साल की शुरुआत में विटारा ब्रेजा का बीएस-6 संस्करण बाजार में पेश किया है।
Maruti Suzuki ने कहा कि एस-प्रेसो देश में ही डिजाइन और विकसित वाहन है। इसे भारत और दुनिया के अन्य देशों के लिए विकसित किया गया है।
मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बिक्री सितंबर में 30.8 प्रतिशत बढ़कर 1,60,442 इकाई पर पहुंच गई।
सितंबर के दौरान मारुति की गाड़ियों की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी हुई है और ज्यादा अच्छी बात ये है कि मारुति की सेल घरेलू मार्केट में ज्यादा बढ़ी है।
मारुति सुजुकी इंडिया का मेल कार्यक्रम को-क्रिएटिंग इनोवेटिव बिजनेस सॉल्युशंस के माध्यम से स्टार्टअप्स को समर्थन देता है।
पिछले दो दशकों से भारत की टॉप-10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में निरंतर शामिल रहने वाली वैगन-आर अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर बनी हुई है।
इस सर्विस के जरिये उपभोक्ता मारुति सुजुकी अरेना नेटवर्क से स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा और नेक्सा से नई बलेनो, सियाज और एक्सएल6 को सब्सक्राइब करने के लिए चुन सकते हैं।
कंपनी का दावा है कि एमटी में 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर और एटी में 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।
मारुति सुजुकी, होंडा और टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख वाहन कंपनियों को त्योहारी मौसम में मांग में सुधार आने की उम्मीद है।
सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) ने एक बयान में कहा कि उसकी कार्यकारी समिति ने अयुकावा का चुनाव किया है।
एमजी मोटर इंडिया की खुदरा बिक्री अगस्त में 41.2 प्रतिशत बढ़कर 2,851 इकाई पर पहुंच गई।
कंपनी अरेना सेल्स आउटलेट्स के जरिये अल्टो, एस-प्रेसो, वैगन-आर, सेलेरियो, सेलेरियो एक्स, स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा जैसे मॉडल की बिक्री करती है।
Maruti Suzukiने कहा कि सब्सक्रिप्शन की अवधि समाप्त होने के बाद ग्राहक वाहन को खरीदने का विकल्प भी चुन सकते हैं।
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