Auto Industry: आज महीने की शुरुआत के साथ ही पिछले महीने हुई कार बिक्री का ब्योरा आ गया है। त्योहारी सीजन होने के चलते ऑटो इंडस्ट्री में काफी उछाल देखने को मिली है। Maruti ने शानदार ग्रोथ हासिल की है।
Maruti का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष के दौरान सीएनजी वाहनों की बिक्री को 75 प्रतिशत बढ़ाकर चार लाख इकाई तक पहुंचाना है। जबकि पिछले साल हमने 2.3 लाख कारें बेची थीं।
Maruti Car Offer: त्योहार की शुरुआत हो गई है। ऑनलाइन (Online) से लेकर ऑफलाइन मार्केट में कंपनियों के तरफ से ऑफर दिया जा रहा है। ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile Sector) में भी अलग-अलग कारों पर भारी छूट मिल रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 28 अगस्त को हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखोदा में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के नए व्हीकल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट (Vehicle Manufacturing Plant) की आधारशिला रखेंगे।
Maruti: आरबीआई के रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाने के बाद से सभी बैंको ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी, जिससे लगभग इंडस्ट्री पर असर देखा जा रहा है। हालांकि मारुति (Maruti) ने इंटरेस्ट रेट बढ़ाए जाने से कोई असर उसके सेल पर नहीं पड़ने की जानकारी दी है।
Car Discount Offer: त्योहार शुरु होने से पहले ही ऑटो कंपनियां ग्राहकों को लुभाने की तैयारी में दिख रही है। हैचबैक, सेडान से लेकर SUV तक की गाड़ियों पर बंपर छूट मिल रही है।
Car Sales: कोरोना (Corona) के चलते जूझ रही ऑटो इंडस्ट्री (AutoMobile Industry) में अब धीरे-धीरे सुधार देखने को मिल रहा है। टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कुल बिक्री जुलाई में 51.12 प्रतिशत बढ़ गई है। वहीं मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कुल बिक्री में 8.28 फीसदी का सुधार देखने को मिला है।
कंपनी के उन्हें उपहार देने से कर्मचारी भी खुश हैं। एक कर्मचारी प्रशांत ने कहा, "हमें पहले आईफोन और सोने के सिक्के जैसे उपहार दिए गए थे। कार वास्तव में एक बेहतर उपहार है और उन्होंने हमें जो उपहार दिया है उसके लिए हम अपने प्रबंधन को तहे दिल से धन्यवाद देते हैं।"
जनवरी 2022 में मूल्य वृद्धि की योजना बनाई गई है और मूल्य वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बिक्री जुलाई में 50 प्रतिशत बढ़कर 1,62,462 इकाई पर पहुंच गई। इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी ने 1,08,064 वाहन बेचे थे।
कंपनी का उद्देश्य भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रोथ के लिए अपनी तैयारी के तौर पर उत्पादन क्षमता को बढ़ाना है। साथ ही साथ कंपनी भारत से अपने निर्यात को भी बढ़ाना चाहती है।
हनुमान या मारुति के नाम से उस गांव के लोगों को इतनी नफरत है कि वहां मारुति कार भी नहीं ले जा सकते।
2017-18 के दौरान कंपनी ने घरेलू स्तर पर 16,53,500 गाड़ियों की सेल की है जो किसी भी वित्तवर्ष में हुई सबसे अधिक घरेलू बिक्री है, इस दौरान कुल 1,26,074 गाड़ियों का एक्सपोर्ट हुआ है जिस वजह से कुल बिक्री 17,79,574 गाड़ियों की रही है जो किसी भी वित्तवर्ष
10 साल पहले खरीदी गई कार को बेचने जाएंगे तो आज आपको 1 लाख रुपए भी नहीं देगा, लेकिन निवेश किया होता तो आप आज लखपति होते
मारुति ने नई Swift की बुकिंग को 2 महीने पहले यानि 18 जनवरी को शुरू किया था, 16 मार्च शुक्रवार को कंपनी ने 90,000 की बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया है
Maruti Alto को 2000 में लॉन्च किया गया था। 2006 के बाद हर 2 साल में 5 लाख Maruti Alto कारों की बिक्री हो रही है, 14 साल से यह नंबर वन कार बनी हुई है
मारुति के कार्यकारी निदेशक आर एस कल्सी से जब नई कारों और पुरानी कारों के नए वर्जन के लॉन्च के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है
नवंबर में मारुति की युटिलिटी सेग्मेंट गाड़ियों यानि Vitara Brezza, S-Cross, Ertiga और Gypsy के उत्पादन में 17 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है
चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड को पछाड़ कर मारुति सुजुकी इंडिया भारत की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्यातक कंपनी बन गई है।
दिल्ली में नई सिलेरियो का एक्सशोरूम प्राइस 4.15 लाख रुपए से शुरू है, ऑटोमैटिक गियर के साथ 3 मॉडल उतारे हैं जिनकी कीमत 4.91 लाख रुपए से शुरू होती है।
संपादक की पसंद
लेटेस्ट न्यूज़