7 सीटर इन कारों में पावरफुल इंजन, शानदार फीचर्स और आकर्षक डिजाइन मिलते हैं। ये कारें या एसयूवी आपकी फैमिली के लिए फिट बैठ सकती हैं।
कंपनी के मुताबिक, अनुकूल मौसम की स्थिति, अच्छे जलाशय स्तर, मजबूत रबी परिदृश्य और किसानों के लिए व्यापार की सकारात्मक शर्तों के चलते ट्रैक्टर उद्योग में अच्छी गति है, जिससे बिक्री को बल मिला है।
फाडा आंकड़ों के मुताबिक, मारुति सुजुकी इंडिया हमेशा की तरह इस बार भी टॉप पर रही। मारुति ने फरवरी में कुल 1,18,149 गाड़ियों की खुदरा बिक्री के साथ पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में पहले स्थान पर रही। मारुति की बाजार हिस्सेदारी में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई और ये 38.94 प्रतिशत हो गई।
महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की फरवरी में वाहन बिक्री 15 प्रतिशत बढ़कर 83,702 इकाई हो गई। वाहन विनिर्माता ने पिछले साल फरवरी में 72,923 इकाइयां बेची थीं।
Mahindra Scorpio-N CARBON एडिशन डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन में उपलब्ध है। बुकिंग या खरीदारी से पहले आप चाहें तो इसकी टेस्ट ड्राइव भी कर सकते हैं।
महिंद्रा ने हाल ही में दोंनों कारों के लिए पूरे भारत में टेस्ट ड्राइव शुरू की थी। ऑटोमेकर ने इन एसयूवी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से महिंद्रा डीलरशिप पर ऑर्डर बुक भी खोल दी है।
चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए ऑटो सेगमेंट का राजस्व 23,391 करोड़ रुपये रहा, जो 21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है, जबकि समेकित पीएटी 1,438 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही से 20 प्रतिशत अधिक है।
महिंद्रा विदेशों में अपने कारोबारी विस्तार पर ध्यान दे रही है। कंपनी की पहले से ही दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मोरक्को और चिली जैसे देशों में स्थापित डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के साथ मजबूत उपस्थिति है।
15 सितंबर, 2021 को स्वीकृत पीएलआई योजना को वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28 तक संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें वित्त वर्ष 2024-25 से वित्त वर्ष 2028-29 तक इंसेंटिव डिस्बर्समेंट तय है।
जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया की दिसंबर 2024 में बिक्री सालाना आधार पर 55 प्रतिशत बढ़कर 7,516 इकाई हो गयी।
एमएंडएम ने कहा कि उसका ट्रेडमार्क 'बीई 6ई' इंडिगो के '6ई' से अलग है जिससे ग्राहकों के मन में किसी भी तरह के भ्रम की स्थिति नहीं रहती है।
गौरतलब है कि टाटा मोटर्स ने ईवी मॉडल बेचने के लिए एक अलग बिक्री चैनल स्थापित किया है। नए पेश किए गए ईवी मॉडल- बीई 6ई और एक्सईवी 9ई की डिलीवरी अगले साल फरवरी-मार्च में शुरू होने की उम्मीद है।
‘INGLO’ प्लेटफॉर्म पर लॉन्च की गई ये नई लाइनअप महिंद्रा की इलेक्ट्रिक मॉबिलिटी स्ट्रेटजी में एक नए बदलाव का प्रतीक है। महिंद्रा की इन दोनों एसयूवी में ‘INGLO’ प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है, जो एक फ्लैट-फ्लोर स्केटबोर्ड डिजाइन है।
मोटर वाहन सेगमेंट ने सर्वाधिक 2.31 लाख यूनिट्स का तिमाही कारोबार किया। यह पिछले साल की समान तिमाही से नौ प्रतिशत अधिक है। जबकि यूटिलिटी वाहनों की बिक्री भी इस दौरान सर्वाधिक 1.36 लाख यूनिट्स रही।
एमएंडएम के अध्यक्ष (ऑटोमोटिव डिवीजन) वीजय एन.ने कहा, ‘हम अक्टूबर में 54,504 वाहनों की अब तक की सर्वाधिक एसयूवी बिक्री 25 प्रतिशत की वृद्धि और 96,648 वाहनों की अब तक की सर्वाधिक कुल बिक्री यानी 20 प्रतिशत की वृद्धि से काफी खुश हैं।
महिंद्रा ZEO की वास्तविक ड्राइविंग रेंज 160 किलोमीटर है। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा इसे और बढ़ाया जाता है, जो रेंज को बढ़ाने में मदद करता है।
अभी हाल ही में सितंबर में हुई गाड़ियों की बिक्री के आंकड़े आए हैं। इनमें इक्की-दुक्की कंपनियों को छोड़कर बाकी सभी कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त में कुल 3,09,000 गाड़ियों की बिक्री हुई थी।
जानकारी के मुताबिक, ओणम से पहले केरल में मारुति सुजुकी की बुकिंग में 10 प्रतिशत इजाफा हुआ है और गणेश चतुर्थी के पहले दिन महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी यही स्थिति रही है। ओणम के दौरान दोपहिया वाहनों की बिक्री में 15 से 16 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है।
बजाज ऑटो का कुल निर्यात पांच प्रतिशत बढ़कर 1,43,977 यूनिट हो गया, जो अगस्त 2023 में 1,36,548 यूनिट था। महिंद्रा एंड महिंद्रा का कुल निर्यात अगस्त में 26 प्रतिशत बढ़कर 3,060 इकाई हो गया, जो एक वर्ष पहले इसी महीने में यह 2,423 यूनिट था।
ऑटो एक्सपर्ट का कहना है कि ऑटो कंपनियों और वाहन डीलरों के पास त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ाने के लिए एकमात्र जरिया डिस्काउंट होगा।
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