गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग ने अपने आईपीओ के जरिए 264 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस कंस्ट्रक्शन और इंजीनियरिंग कंपनी के आईपीओ को कुल 7.55 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था।
हुंडई इंडिया मोटर आईपीओ के जीएमपी प्राइस में 89 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है और ग्रे मार्केट में शेयरों का प्रीमियम 570 रुपये से गिरते-गिरते 45 रुपये (3 प्रतिशत) पर आ गया है।
हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ आज यानी 15 अक्टूबर को खुल रहा है और ये आईपीओ 17 अक्टूबर को बंद होगा। हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ, भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।
हुंडई मोटर इंडिया ने आईपीओ के जरिये 27,870.2 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। फर्म ने अपने कर्मचारियों के लिए 7,78,400 इक्विटी शेयर रिजर्व किए हैं।
शेयर बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक, गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग आईपीओ जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम शुक्रवार को ₹5 प्रति शेयर है। यानी ग्रे मार्केट में गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग के शेयर अपने इश्यू प्राइस से ₹5 अधिक पर कारोबार कर रहे हैं।
हुंदै मोटर इंडिया ने अपने आईपीओ के तहत प्रत्येक शेयरों के लिए 1865 से 1960 रुपये का प्राइस बैंड फिक्स किया है। इस लिहाज से रिटेल निवेशकों को एक लॉट में सिर्फ 7 शेयर ही मिल पाएंगे।
यह आईपीओ भारतीय उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दो दशक के बाद कोई ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर कंपनी अपना आईपीओ ला रही है। इससे पहले जापान की वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 2003 में आईपीओ लाई थी।
गरुड़ कंस्ट्रक्शन और इंजीनियरिंग अपने इस आईपीओ के तहत कुल 2,78,00,000 शेयर जारी करेगा। इसमें 173.85 करोड़ रुपये के 1,83,00,000 नए शेयर होंगे। इसके अलावा, कंपनी के प्रोमोटर्स 90.25 करोड़ रुपये के 95,00,000 शेयर ओएफएस के जरिए जारी करेंगे।
स्टैंडर्ड ग्लास लाइनिंग टेक्नोलॉजी और जिंका लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशंस को क्रमशः एक और तीन अक्टूबर को सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी मिली। दोनों कंपनियों ने जुलाई, 2024 में सेबी के समक्ष आईपीओ के लिए दस्तावेज दाखिल किए थे।
हुंडई मोटर इंडिया ने भारत में 1996 में परिचालन शुरू किया था और वर्तमान में यह विभिन्न खंडों में 13 मॉडल बेचती है। जापान की वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी के 2003 में सूचीबद्ध होने के बाद दो दशक में पहली बार कोई वाहन विनिर्माता कंपनी आईपीओ ला रही है।
आप 8 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2024 तक इसका सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग आईपीओ का प्राइस बैंड ₹92-95 प्रति शेयर की लिमिट में तय किया गया है, जिसका कुल प्रस्ताव मूल्य ₹264.10 करोड़ है।
कंपनी ने अपना आवेदन वापस लेने की कोई वजह न बताते हुए कहा है कि उसने दस्तावेजों का मसौदा पांच अक्टूबर, 2024 को वापस ले लिया। हीरो मोटर्स भारत की अग्रणी वाहन प्रौद्योगिकी कंपनी है।
गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग कंपनी का मैनबोर्ड आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिये 8 अक्टूबर को खुलेगा और 10 अक्टूबर को बंद होगा। यह 264.10 करोड़ रुपये का आईपीओ है। इस आईपीओ के एक लॉट में 157 शेयर होंगे। आईपीओ में शेयर अलॉटमेंट 10 अक्टूबर को फाइनल होने की उम्मीद है।
स्विगी इस साल के आखिर में अपने आईपीओ की तैयारी कर रही है और कई महीनों से पब्लिक मार्केट में आने की तैयारी कर रही है। वित्त वर्ष 2024 में, स्विगी का राजस्व 36% बढ़ा, जो वित्त वर्ष 23 में 8,265 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 24 में 11,247 करोड़ रुपये हो गया।
डिफ्यूजन इंजीनियर्स आईपीओ को निवेशकों का शानदार सपोर्ट मिला था। तीन दिनों की बोली अवधि के दौरान कंपनी के आईपीओ को 213.41 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था।
दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंदै की भारतीय सब्सिडरी कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने जून में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आईपीओ की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। सेबी ने हुंदै मोटर इंडिया को 24 सितंबर को आईपीओ लाने की मंजूरी दी थी।
केआरएन हीट एक्सचेंजर ने एंकर निवेशकों से ₹100 करोड़ जुटाए। गैर-संस्थागत निवेशकों की कैटेगरी में 431.63 गुना का जबरदस्त सब्सक्रिप्शन मिला था। खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) का हिस्सा 98.29 गुना सब्सक्राइब हुआ।
साल यानी 2023 में कुल 57 कंपनियों के आईपीओ आए थे, जिन्होंने कुल मिलाकर 49,436 करोड़ रुपये जुटाए थे। पिछले साल की तुलना में इस साल अभी तक 29 प्रतिशत रकम जुटाई जा चुकी है। लेकिन अभी ये आंकड़े काफी बड़े होने वाले हैं।
इस साल अभी तक 62 कंपनियां अपने आईपीओ के जरिए कुल मिलाकर 64,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। ये साल 2023 के पूरे साल में 57 आईपीओ के जरिए जुटाए गए 49,436 करोड़ रुपये से 29 प्रतिशत ज्यादा है।
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