राज्य में निजी उपभोक्ताओं को बिकने वाले पहले 5,000 दुपहिया और पहले एक हजार चार पहिया वाहनों पर यह प्रोत्साहन उपलब्ध होगा।
जियो-बीपी का लक्ष्य अगले कुछ वर्षों में अपने पेट्रोल पंपों की मौजूदा संख्या को बढ़ाकर 5500 करने का है। वर्तमान में जियो-बीपी के पेट्रोल पंपों की संख्या 1400 है।
पियाजियो के साथ 1999 में समझौता खत्म होने और 2006 में कानपुर के कारखाने के बंद होने के बाद से एलएमएल मुश्किलों का सामना कर रही है।
बीएमडब्ल्यू सीई 02 एक अवधारणा इलेक्ट्रिक स्कूटर है और यह स्पष्ट नहीं है कि वाहन उत्पादन के लिए जाएगा या नहीं।
टेस्ला के सह-संस्थापक और चीफ एग्जीक्यूटिव मस्क ने पिछले साल कहा था कि कंपनी भारत में 2021 में प्रवेश करेगी। इससे पहले उन्होंने कहा था कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर उच्च कर टेस्ला की अपने वाहन यहां बेचने की योजना की राह में बाधा है।
टाटा मोटर्स ने अबतक देश में 8500 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की है, जिसमें से 6500 इकाई नेक्सन ईवी हैं। कंपनी ने बताया कि 6000 ईवी चार्जर्स को घरों में इंस्टॉल किया जा चुका है
बयान में कहा गया है कि यह कदम आम जनता के लिए एक उदाहरण बनेगा और उन्हें ई-मोबिलिटी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा।
भारत चौथा सबसे बड़ा वाहन बाजार है। पांच से छह साल में, यह तीसरा सबसे बड़ा बाजार हो सकता है। अभी प्रति 1,000 आबादी पर केवल 20 कार हैं।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के मुताबिक अगले दो साल के दौरान बैटरियों के दाम और नीचे आएंगे। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम होगी।
वर्तमान में सरकार का ध्यान दो-पहिया क्षेत्र के इलेक्ट्रिफिकेशन पर है, जहां हीरो इलेक्ट्रिक और ओला सहित कई अन्य कंपनियां इस पर काम कर रही हैं।
टिगोर ईवी 55किलोवॉट का पीक पावर आउटपुट और 170एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करती है। यह 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।
इसे 2999 रुपए की ईएमआई ऑप्शन के साथ भी खरीदा जा सकता है। ओला ने इन स्कूटर में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी दी है। यह मॉडल अन्य कंपनियों द्वारा दी जा रही टेक्नोलॉजी से बहुत एडवांस है।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, भारत में इलेक्ट्रानिक वाहनों का बुनियादी ढांचा तेजी से विकसित हो रहा है और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बाजार में कई खिलाड़ी प्रवेश कर रहे हैं।
रेवोल्ट मोटर्स ने बुधवार को कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को रजिस्ट्रेशन शुल्क से छूट दिए जाने से ऐसे वाहनों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा।
फेम इंडिया योजना चरण-2 को एक अप्रैल, 2019 से 5 वर्ष की अवधि के लिए लागू किया गया है, जिसमें 10,000 करोड़ रुपये की कुल बजटीय सहायता प्रदान की जानी है।
के5 सेडान और सोरेंटो एसयूवी के निर्माता का लक्ष्य इस साल अपने घरेलू मैदान पर 13,000 जीरो-एमिशन मॉडल और विदेशी बाजारों में 17,000 यूनिट बेचने का है।
घरेलू वाहन विनिर्माता कंपनी टाटा मोटर्स का चालू वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही अप्रैल-जून में एकीकृत शुद्ध घाटा कम होकर 4,450.12 करोड़ रुपये रहा है।
डोमिनोज पिज्जा ने अपने मौजूदा पेट्रोल बाइक बेड़े को ई-बाइक में बदलने के लिए रत्तनइंडिया द्वारा समर्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता रिवोल्ट मोटर्स के साथ हाथ मिलाया है।
ईएसएल ने अपनी बसों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की योजना बनाई है। कंपनी ने 2025 तक अपने सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने का लक्ष्य तय किया है।
इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) पॉलिसी पेश कर दी है।
संपादक की पसंद