अगले साल की शुरुआत से ही महंगाई की मार आम जनता पर पड़ने वाली है। टाटा और मारुति के बाद से अब बैटरी कंपनियों ने भी दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। इसका सीधा असर ईवी वाहनों पर पड़ेगा और वो कहीं अधिक महंगे हो जाएंगे।
भारत समेत दुनियाभर के कई देश अपने यहां इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के विकल्प तलाश रहे हैं। इसी बीच एक ऐसा विकसित देश भी है जो इसपर पाबंदी लगाने की तैयारी कर रहा है।
मौजदा समय में पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक गाड़ी की कीमत काफी अधिक है। लागत निकालने के लिए 6 साल में 1,00,000 किलोमीटर गाड़ी चलाना जरूरी होगा।
यह 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकती है और केवल 5 सेकंड के भीतर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है
मिली जानकारी के मुताबिक, स्टार्टअप PMV की इलेक्ट्रिक कार EaS-E को तीन वेरिएंट में पेश किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि वाहन की बैटरी महज 4 घंटे में चार्ज हो जाएगी।
भारत के ईवी चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी आ रही है और अधिक सार्वजनिक ईवी चार्जिग स्टेशन लग रहे हैं। इन सब के बावजूद भारतीय ग्राहक इंडस्ट्री से जुड़ी एक समस्या को लेकर पेरशान है। कंपनियां उसपर काम करने की कोशिश भी कर रही हैं।
मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि ईवी की जोरदार बिक्री निवेशकों के लिए शानदार अवसर लेकर आया है। ईवी बाइक और गाड़ियों की मांग बढ़ने से इन कंपनियों का मुनाफा कई गुना बढ़ेगा।
EV Vehicles: त्योहारी सीजन के चलते अक्टूबर महीने में पेट्रोल-डीजल से लेकर हाइब्रिड और EV व्हीकल्स ने रिकॉर्ड सेलिंग की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जितना अकेले सितंबर और अक्टूबर महीने में रजिस्ट्रेशन हुआ है उतना ही पूरे वर्ष 2020-21 में ईवी वाहनों की बिक्री (1,33,000) हुई थी।
इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) हेतु चार्जिंग नेटवर्क प्रदाता टेलियो ईवी ( TelioEV) ने भारत के सबसे बड़े ईवी सुपर स्टोर इलेक्ट्रिक वन के साथ भागीदारी की घोषणा की है।
LML Two Wheelers: अगर आपको 80 के दशक की टू-व्हीलर बाइक या स्कूटर याद हो तो आपको एलएमएल (LML) की गाड़ियां जरूर याद होगी। आपकी याद को ताजा करने के लिए कंपनी वापस से भारतीय मार्केट (Indian Market) में एंट्री ले चुकी है।
LML E Bike: अगर आपको 80 के दशक की टू-व्हीलर बाइक या स्कूटर याद हो तो आपको एलएमएल (LML) की गाड़ियां जरूर याद होगी। आपकी याद को ताजा करने के लिए कंपनी वापस से भारतीय मार्केट (Indian Market) में एंट्री लेने जा रही है।
Tata Tiago EV: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है, लेकिन अभी भी आपको इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए कम से कम 16 से 20 लाख रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए Tata Motors ने आज भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक मॉडल Tiago EV को लॉन्च कर दिया है
बैटरी सुरक्षा मानकों में अतिरिक्त नियम अब दो चरण में लागू किये जायेंगे। पहला चरण एक दिसंबर, 2022 से और दूसरा चरण 31 मार्च, 2023 से लागू होगा।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने वाले मोटर चालकों को निकटतम सक्रिय चार्जिग स्टेशनों पर रियल टाइम डेटा तक पहुंच मिल सके, इसे लेकर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) एक मोबाइल ऐप के साथ-साथ एक वेब पोर्टल भी विकसित कर रहा है।
ईवी चार्जिंग स्टेशनों का एक मजबूत नेटवर्क बनाने और रेंज की चिंता को कम करने में मदद मिलेगी। इस पहल से लोगों को ईवी अपनाने के लिए बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जा सकेगा।
EV Report: रिपोर्ट में कहा गया है कि विद्युतीकरण की धीमी रफ्तार की वजह से भारतीय यात्री और भारी वाणिज्यिक वाहन खंड में परंपरागत ईंजन (पेट्रोल और डीजल) का दबदबा कायम रहेगा।
इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम में आधी रात को आग लगने के बाद ऊपर की मंजिल पर स्थित होटल में ठहरे आठ लोगों की मौत हो गई जिनमें एक महिला भी शामिल है।
लिथियम-आयन बैटरी (Lithium Ion Battery) पर आधारित ऊर्जा भंडारण (Energy Storage) भारत को अपने ग्रीनहाउस गैस (Greenhouse Gas) शमन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। सरकार उसके लिए एक नए नियम को भी लागू कर चुकी है
Dandera Ventures Electric Three-Wheeler OTUA: सस्टेनेबल मोबिलिटी स्टार्टअप डंडेरा वेंचर्स (Dandera Ventures) ने भारतीय बाजार में अपनी पहली कार्गो इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर ओटीयूए (OTUA) को लॉन्च कर दिया है।
Electric Highway: नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिकल व्हिकल ने आज दिल्ली से जयपुर ई-हाइवे (Jaipur E-Highway) के लिए दूसरे और अंतिम चरण के ट्रायल रन की शुरूआत कर दी है।
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