बड़ी डीजल कारों और एसयूवी संबंधी अनिश्चितता के बीच जापान की प्रमुख कार कंपनी होंडा चाहती है कि भारत में वाहन उद्योग के लिए स्थिर नीति हो।
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने दिल्ली सरकार को ऑड-ईवन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे खंड को 15 दिन में मिल सकती है मंत्रिमंडल की मंजूरी पर एक नया सुझाव दिया है।
ऑड-ईवन के बाद केजरीवाल सरकार ने नया फॉर्मूला लागू किया है। इसके तहत दिल्ली में 1 अप्रैल से बीएस-3 वाले टू-व्हीलर मॉडल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।
दिल्ली सरकार ने बैट्री से चलने वाली बस सर्विस की शुरूआत की है। इसे छह महीने के ट्रायल रन पर दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर गोपाल राय ने हरी झंडी दिखाई।
एयर पॉल्यूशन के मामले में साल 2015 में भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। औसत पर्टीकुलैट मैटर एक्सपोजर चीन की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा है।
दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूले पर आज फैसला संभव है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को फॉर्मूले को लेकर बैठक की। छिन सकती है महिलाओं से छूट।
टाटा के स्वामित्व वाली लग्जरी कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने लग्जरी डीजल कारों की बिक्री पर रोक लगाए जाने की कड़ी आलोचना की है।
10 साल से पुरानी डीजल गाड़ी के मालिक दिल्ली-एनसीआर के बाहर अपना वाहन बेचने के लिए दिल्ली सरकार से अब एनओसी ले सकते हैं। गाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया था।
दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा, ऑड-ईवन फॉर्मूला को मार्च के बाद फिर से लागू किया जा सकता है। इस योजना को लागू करने के लिए तैयारी की जरूरत है।
सियाम ने कहा कि दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन फॉर्मूला से दिल्ली की सड़कों पर भीड़भाड़ तो कम हुई। लेकिन यह कह पाना मुश्किल है कि इससे प्रदूषण कम हुआ है या नहीं।
दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय जोर देकर कहा कि सरकार का 15 जनवरी के बाद सड़क पर कार संबंधी ऑड-इवन फॉर्मूला टेस्ट को आगे बढ़ाने का इरादा नहीं है।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र, दिल्ली सरकार को हर दिन 10 लाख लीटर बायोडीजल देने को तैयार है।
दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली इतना अधिक प्रदूषित क्यों है, इसका वास्तविक कारण किसी को पता नहीं है।
डीजल कारों के रजिस्ट्रेशन पर तीन महीने के बैन से कार कंपनियों की नींद उड़ी हुई है। लेकिन कुछ कारें ऐसी भी हैं जो थोड़े से अंतर से ही बच निकलीं।
एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रीनहाउस गैस एमिशन के लिहाज दिल्ली का ट्रांसपोर्ट कोलकाता से छह गुना, अहमदाबाद से पांच गुना ज्यादा प्रदूषण फैलाता है।
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