GST लागू होने के बाद इससे संबंधित समस्याएं भी खड़ी हो गई हैं, GSTN हेल्पडेस्क को रोज 10,000 कॉल प्राप्त हो रहे हैं, जिसमें सवाल पूछे जा रहे हैं।
इस कार्य के लिए पहल की जा चुकी है जिसमें दो दिन पहले इसका ट्रायल भी लिया गया था। आपातकालीन स्थिती में मरीज़ को अस्पताल पहुंचाने के लिए जब बवाना के एक व्यक्ति द्वारा कॉल किया गया तो मौके पर 80 से ज्यादा कैटस एंबुलेंस वहां पहुंच गई।
शेयर बाजारों में तेजी का फायदा लेने के लिए धोखेबाज लोग निवेशकों को SMS भेजकर भारी रिटर्न का वादा कर चूना लगा रहे हैं।
सरकार ने भरोसा दिलाया है कि GST के क्रियान्वयन के बाद शुरुआत में उल्लंघनों में जुर्माने लगाने में उदारता बरती जाएगी।
आईटी बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने वाला जीएसटी नेटवर्क करदाताओं तथा कर अधिकारियों के सवालों का जवाब देने के लिए रविवार को दो हेल्पलाइन नंबर चालू करेगा।
ट्राई संभवत: इसी महीने से दूरसंचार ऑपरेटरों की सेवा गुणवत्ता और कॉल ड्रॉप मामलों की स्वतंत्र तौर पर जांच की इसी महीने से शुरुआत कर सकता है।
ट्राई ने कहा है कि वह जल्द ही एक एप जारी करेगा, जिससे मोबाइल कॉल की गुणवत्ता मापी जा सकेगी और सब्सक्राइबर्स सेवा की गुणवत्ता का मूल्यांकन कर सकेंगे।
दूरसंचार विभाग ने अपने एक सर्वेक्षण में पाया कि देश में करीब 60 फीसदी लोग अभी भी बार-बार कॉलड्रॉप की समस्या से जूझ रहे हैं।
जियो ने अपने नेटवर्क के आकार को दोगुना करने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी का इरादा आगामी महीनों में एक लाख अतिरिक्त मोबाइल साइट लगाने का है।
एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया की मोबाइल सेवाओं के मामले में उपभोक्ताओं की ओर से अक्टूबर-दिसंबर, 2016 के दौरान बिलिंग को लेकर सबसे अधिक शिकायतें मिली हैं।
दूरसंचार ऑपरेटर और सरकार लगातार यह दावा कर रही है कि कॉल ड्रॉप के स्तर में गिरावट आई है। वहीं एक सर्वे के मुताबिक 62 फीसदी लोग इससे परेशान हैं।
देश में इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के बावजूद शेयरों में कारोबार की बात आती है तो देश के केवल 22 प्रतिशत निवेशक ही सौदे करने के लिए इंटरनेट की मदद लेते हैं।
बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) जल्द ही धोखाधड़ी व गड़बड़ी करने वालों के विदेश में इंटरनेट व कॉल डाटा रिकॉर्ड हासिल कर पाएगा।
सीओएआई ने कहा कि सरकार को देश में बिकने वाले मोबाइल की गुणवत्ता के नियंत्रण की उचित व्यवस्था बनानी चाहिए, बिना परीक्षण वाले स्मार्टफोन की भरमार है।
Reliance Jio ने भारतीय विज्ञापन मानक परिषद से शिकायत कर Bharti Airtel के आधिकारिक तौर पर सबसे तेज नेटवर्क’ के दावे को गुमराह करने वाला बताया।
रिलायंस जियो का हैप्पी न्यू ईयर ऑफर 31 मार्च को खत्म हो रहा है। इससे पहले आपको 99 रुपए वाला जियो प्राइम मेंबरशिप लेनी होगी, नहीं तो सर्विस बंद हो जाएगी।
मोबाइल सेवाओं की गुणवत्ता की जांच के लिए ट्राई ने ऑपरेटरों के सहयोग से परीक्षण अभियान शुरू कर दिया है। इसके बाद कॉल ड्रॉप का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।
दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने आज दावा किया कि एयरटेल द्वारा उसे नेटवर्क से उसकी काल जोड़ने की पर्याप्त सुविधा नहीं उपलब्ध कराया है।
BSNL ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। कंपनी ने एक ही नेटवर्क पर लैंडलाइन से लैंडलाइन पर किए जाने वाले लोकल कॉल की अवधि (पल्स रेट) घटा कर 1 मिनट कर दी है
टेलीकॉम कंपनियों ने कॉल ड्रॉप की समस्या को दूर करने के लिए जून से अक्टूबर के बीच देशभर में 1 लाख 30 हजार अतिरिक्त टेलीकॉम टॉवर स्थापित किए हैं।
संपादक की पसंद