बुलेट ट्रेन शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने मुंबई-अहमदाबाद के बीच प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने के लिए एक विशेष कंपनी (एसपीवी) स्थापित की है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच का रेल सफर सिर्फ 7 घंटे में पूरा होगा। हां, यह कोई सपना नहीं बल्कि हकीकत है।
रेलवे 120 आधुनिक एलएचबी कोच का निर्यात बांग्लादेश को करेगी, जिसकी लागत 367 करोड़ रुपए होगी और 40 कोच की पहली खेप मार्च में रवाना होगी।
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या की अध्यक्षता में समिति गठित की है।
जमीन अधिग्रहण और लोगों को परेशानी से बचाने के लिए प्रस्तावित मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन को खंभों पर चलाई जा सकती है। हालांकि इससे खर्चा बढ़ जाएगा।
98,000 करोड़ रुपए की प्रस्तावित बुलेट ट्रेन परियोजना के तहत 6,000 किलोमीटर रेल नेटवर्क निर्माण से MSME के लिए 51 अरब डॉलर के कारोबारी अवसर बन सकते हैं।
भारत के लिए बुलेट ट्रेन बनाने के लिए चीन तैयार हो गया है। भारत के लिए पहले बुलेट ट्रेन बनाने का सौदा जापान के हाथों गंवाने के बाद चीन का रूख नरम पड़ गया है।
जापानी PM शिंजो आबे की विजिट से जुड़े उन तमाम महत्वपूर्ण बिंदुओं को अपने पाठकों के समक्ष संक्षिप्त रूप में रख रहा है, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।
भारत में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का रास्ता आज साफ हो गया। प्रधानमंत्री मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच हुई बातचीत में निर्णय ले लिया गया।
जापान के प्रधानमंत्री भारत की तीन दिन की यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर-वार्ता होगी।
भारत अपने यहां पहली बुलेट ट्रेन प्रणाली के लिए इस सप्ताह जापान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में है।
ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म फूडपांडा ने आईआरसीटीसी के साथ समझौता किया है। इसके तहत यात्री ट्रेन यात्रा के दौरान रेस्टॉरेंट का खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
जापान ने भारत को उसकी पहली बुलेट ट्रेन के लिए तकरीबन 15 अरब डॉलर का सॉफ्ट लोन देने की बात कही है।
संपादक की पसंद