यह प्रस्तावित अंडरवाटर सुरंग 77 किलोमीटर योंग-झू रेलवे योजना का हिस्सा होगी, जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है।
उन्होंने कहा, ‘‘हमें देश में भी विरोध करने वालों का सामना करना पड़ रहा है। जब कभी आप नई तकनीक लाने की बात करते हैं या जब तय रूपरेखा से अलग हटते हैं तब काफी विरोध होता है।’’
रेलवे, अगस्त 2022 तक बुलेट रेल के 50 किलोमीटर के छोटे खंड को चालू करने पर विचार कर रहा है। पहले इसे इस अवधि में पूरे 508 किलोमीटर के मार्ग को चालू करने का लक्ष्य रखा गया था।
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचआरसीएल) ने आज बताया कि अहमदाबाद-मुंबई बुलेट रेल परियोजना के मल्टी-मॉडल साबरमती टर्मिनल के निर्माण के लिए 16 घरेलू कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है।
महाराष्ट्र में जारी दुग्ध उत्पादक किसानों के प्रदर्शन के समर्थन में आयी शिवसेना ने आज जानना चाहा कि अगर सरकार बुलेट ट्रेन जैसी महंगी परियोजनाओं पर करोड़ों रुपये खर्च कर सकती है तो वह दूध खरीद मूल्य में बढ़ोत्तरी क्यों नहीं कर सकती है।
ठाकरे ने एक मई 1960 को महाराष्ट्र और गुजरात को बनाए जाने के संदर्भ में कहा कि यह बुलेट ट्रेन के नाम पर जमीन खरीदने और मुंबई (और उसके आसपास के इलाकों से) मराठी लोगों को हटाने की चाल है...
मुंबई और अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन की सवारी के लिए यात्रियों को 250 रुपए से लेकर 3000 रुपए के बीच किराये का भुगतान करना होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह किराया दूरी पर निर्भर करेगा।
प्रस्तावित बुलेट ट्रेन की ‘ टॉप स्पीड’ 320 किमी / घंटा होगी। इसका परिचालन 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है।
अहमदाबाद और मुंबई के बीच दौड़नी वाली देश की पहली उच्च गति बुलेट ट्रेन को लेकर काम तेजी से चल रहा है। पुलों और सुरंगों की डिजाइनिंग का लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने पिछले साल इस महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की थी...
जापान में दौड़ती शिंकानसेन बुलेट ट्रेन के नीचे एक दरार और तेल रिसाव पाया जाना 2001 के बाद से जापानी हाई-स्पीड ट्रेन सिस्टम को प्रभावित करने वाली पहली गंभीर घटना है।
जापान में एक बड़ा रेल हादसा होते-होते टल गया क्योंकि जांचकर्ताओं ने ठीक समय पर ट्रेन में एक दरार का पता लगा लिया। इस दरार की वजह से ट्रेन पटरी से उतर सकती थी।
मोदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार भी इस परियोजना को चाहती थी, लेकिन हासिल करने में नाकाम रही और इस वजह से अब विरोध कर रही है...
हाई-स्पीड ट्रेन का सपना देख रहे भारत में बुलेट ट्रेन से भी तेज स्पीड की ट्रेन दौड़ सकती है। चीन, जापान में चलने वाली बुलेट ट्रेनों से भी तेज होगी भारत में चलने वाली हाइपरलूप ट्रेन।
RJD Chief Lalu Yadav targets PM Modi says no MoU sign between India and Japan for bullet train
विपक्ष की आलोचनाओं से बेपरवाह भारतीय रेल बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने के लिए ओवरटाइम कर रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित साल 2022 के अगस्त से पहले इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा है
हवाईजहाज की स्पीड से भी तेज यह ट्रेन 'हाइपरलूप ट्यूब' के भीतर कम दबाव वाले क्षेत्र में चलेगी। इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बुलेट ट्रेन से दोगुनी रफ्तार से चलेगी। यह ट्रेन चुंबकीय तकनीक से लैस पॉड (ट्रैक) पर चलेगी। यह ट्रेन वैक्यूम (बिना ह
जापान की बुलेट ट्रेन के लिए पार्ट्स बनाने वाली कंपनी कोबे स्टील की तरफ सप्लाई किए गए पुर्जे क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हुए हैं
Who needs a bullet train, improve infrastructure first: Shiv Sena
मुंबई में एलफिंस्टन स्टेशन के ओवर ब्रिज पर मची भगदड़ के बाद एमएनएस राज ठाकरे ने मोदी सरकार पर निशाना साधाते हुएर चेतावनी दी है कि अगर मुंबई में रेलवे ने बुनियादी ढांचे में सुधार नहीं किया, तो वह मुंबई में बुलेट ट्रेन का काम शुरू नहीं होने देंगे.
संपादक की पसंद