दोनों एयरलाइन के बीच हुए इस समझौते के बाद भारत और जापान आने-जाने वाले पैसेंजर एक ही टिकट पर अपनी फ्लाइट बुक कर सकेंगे।
स्पाइसजेट और कलानिधि मारन के बीच विवाद फरवरी 2015 से चला आ रहा है,जब मारन ने स्पाइसजेट में अपनी पूरी हिस्सेदारी एयरलाइन के वर्तमान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह को ट्रांसफर कर दी थी,
आखिरी समय में एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपनी कई फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी या फ्लाइट में देरी हुई। चालक दल के कई सदस्यों ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी में कथित कुप्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन के रूप में बीमार होने की सूचना दी है।
ऑर्डर का मूल्य 12 अरब डॉलर है और एयरबस ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो यात्रियों की संख्या के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी बजट एयरलाइनों में से एक है।
अगले चार वित्तीय वर्षों में इंटरनेशनल एयर पैसेंजर ट्रैफिक में 10-11 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) होने की संभावना है, जबकि महामारी से पहले के चार वर्षों में यह सिर्फ 5 प्रतिशत सीएजीआर थी।
गो फर्स्ट ने 3 मई, 2023 के बाद से उड़ान नहीं भरी है। इसके नीले और सफेद रंग के ए320 विमान एयरपोर्ट्स पर धूल खा रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि इस एयरलाइंस का बंद होना सभी ग्राहकों के लिए बहुत बड़ा नुकसान है।
डिजी यात्रा ऐप पर आप खुद को रजिस्टर कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे आप एयरपोर्ट पर एंट्री के लिए लंबी लाइन में खड़े होने से बच जाएंगे।
डीजीसीए की इस पहल के बाद पायलटों को साप्ताहिक आराम का समय 48 घंटे तक बढ़ जाएगा और रात में लैंडिंग की संख्या दो तक सीमित हो जाएगी। पायलटों के लिए रात का समय बढ़ाया जाएगा।
विस्तारा एयरलाइन के कई पायलटों ने या तो इस्तीफा दे दिया है या बीमार होने की छुट्टी पर चले गए हैं। ऐसे में एयरलाइन को हर रोज कई फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ रही हैं। इसके तत्काल समाधान के लिए एयर इंडिया ये पहल करने की तैयारी में है।
चालक दल के हर सदस्य को उड़ान ड्यूटी अवधि के दौरान पहले प्रस्थान एयरपोर्ट पर फ्लाइट से पहले सांस परीक्षण कराना होता है।
एनसीएलटी ने इससे पहले 13 फरवरी को समयसीमा 4 अप्रैल तक बढ़ा दी थी। उसके पहले पिछले साल 23 नवंबर को भी न्यायाधिकरण ने 90 दिन का विस्तार दिया था।
लेटेस्ट निर्देश भीड़भाड़ और फ्लाइट में देरी की बढ़ती घटनाओं के बीच आया है, जिसके चलते यात्री लंबे समय तक विमान में चढ़ने के बाद फंसे रहते हैं। गाइडलाइन 30 मार्च को एयरलाइंस और एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को जारी किए गए थे और अब लागू हैं।
अकासा घरेलू स्तर पर मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि सहित कई शहरों से विमान सेवाएं संचालित करती है। अकासा एयर ने अगस्त, 2022 में ऑपरेशन शुरू किया था।
इंडिगो 60 प्रतिशत से कुछ अधिक की घरेलू बाजार हिस्सेदारी के साथ देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है। यह ए321 एक्सएलआर विमान पर भी बड़ा दांव लगा रही है, जिसके साल 2025 में उसके बेड़े का हिस्सा बनने की उम्मीद है।
आम तौर पर ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम मार्च के आखिरी रविवार से अक्टूबर के आखिरी शनिवार तक चलता है। साल 2024 में, यात्री 31 मार्च से 26 अक्टूबर तक ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम संचालित होने की उम्मीद है।
अगले पांच सालों में फ्लाई91 की योजना लगभग 35 विमानों को बेड़े में शामिल करने और 50 शहरों को जोड़ने की है। एयरलाइन बेंगलुरु और हैदराबाद से सिंधुदुर्ग के लिए फ्लाइट भी ऑपरेट करेगी।
गो फर्स्ट ने मई 2023 में प्रैट एंड व्हिटनी की इंजन विफलताओं को जिम्मेदार ठहराते हुए दिवालिया घोषित कर दिया। तब से, एयरलाइन कानूनी और प्रशासनिक बाधाओं में उलझा है।
भारत में ज्यादा पायलट ट्रेंड करने की क्षमता बढ़ रही है। डीजीसीए ने 2023 में 1,622 कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस भी जारी किए। यह साल 2022 की तुलना में 39 प्रतिशत ज्यादा है। एविएशन की दुनिया में भारत सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।
नवंबर 2022 में टाटा समूह ने एक सौदे के तहत एयर इंडिया के साथ विस्तारा के विलय की घोषणा की थी। इस सौदे के तहत सिंगापुर एयरलाइंस भी एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।
डील पर बातचीत चल रही है और इसके 18-21 जनवरी को होने वाले देश के सबसे बड़े नागरिक उड्डयन कार्यक्रम विंग्स इंडिया में फाइनल होने की उम्मीद है।
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