इंडिगो का पूरे भारत में डोमेस्टिक सेवाओं पर जबरदस्त कब्जा है। देश के घरेलू एविएशन इंडस्ट्री में इंडिगो के पास 60 प्रतिशत से भी ज्यादा हिस्सेदारी है। इंडिगो का मौजूदा फ्लीट साइज और इसकी सेवाएं इसे देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बनाती है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सबसे अधिक हवाई संपर्क वाले देशों में से एक बन जाएगा, और इसे वैश्विक विमानन केंद्र बनाने के प्रयास भी जारी हैं। भारत में 15 प्रतिशत पायलट महिलाएं हैं, जबकि वैश्विक औसत 5 प्रतिशत है।
यह नई सुविधा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) पर आधारित कंप्यूटर विज़न तकनीक से संचालित है। यह यात्रा से जुड़ी सूचना वास्तविक समय पर मुहैया कराता है। हाल के दिनों में यात्रियों के सामान से संबंधित शिकायतों का एयर इंडिया ने खूब सामना किया है।
एयर इंडिया एक्सप्रेस एमबीबी एयरपोर्ट से अपनी विमान सेवा शुरू करने वाली चौथी एयरलाइन कंपनी बन गई है। यात्रियों को दिल्ली, गुवाहाटी और कोलकाता तक आने-जाने के लिए सस्ती दरों का विकल्प चुनने की सुविधा मिलेगी।
50,000 वर्ग फीट में फैले इस होटल में 37 कमरे, चार सुइट, तीन बोर्डरूम, दो कॉन्फ्रेंस हॉल, एक को-वर्किंग स्पेस, एक जिम, एक स्पा, एक लाइब्रेरी, एक एक्सक्लूसिव कैफे लाउंज और एक रेस्टोरेंट शामिल हैं।
एयरपोर्ट के मुख्य सिस्टम्स के लिए फैक्ट्री एक्सेप्टेंस टेस्ट पूरे हो गए हैं, और साइट पर उपकरण आने लगे हैं। चेक-इन कियोस्क, सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप्स, और ई-गेट्स का परीक्षण चल रहा है।
सीप्लेन संचालन के लिए सरलीकृत मानदंड पेश किए गए हैं और विजयवाड़ा से अक्टूबर में डेमो फ्लाइट शुरू होने वाली हैं। आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों ने इन परिचालनों में भाग लेने में रुचि दिखाई है।
एक वकील ने अपने एक्स पोस्ट में इंडिगो को लिखते हुए एयरलाइन से कुछ सवाल किए। एयरलाइन ने इस पर जवाब भी दिया। कई अन्य लोगों ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दीं।
एयरलाइन के परिचालन से राजस्व पिछले वर्ष की इसी अवधि के 1,917.43 करोड़ रुपये से 14.15 प्रतिशत घटकर 1,646.21 करोड़ रुपये रह गया। एयरलाइन ने 650 करोड़ रुपये का EBITDA दर्ज किया।
अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आईएटीए) का कहना है कि भारत के बाहर फ्लाइट का ऑपरेशन करने वाली भारतीय एयरलाइंस को भी ऐसी स्थिति या मांग का सामना नहीं करना पड़ता है।
साल 2024 में 19 जुलाई तक, इंडिगो ने अपने विमान में तकनीकी खराबी की 46 घटनाएं देखीं, जबकि एलायंस एयर के मामले में यह संख्या 51 थी।
गड़बड़ी का असर दुनियाभर के कई एयरलाइन पर पड़ा है। कई जगह फ्लाइट अपडेट नहीं मिल पा रहा है। पैसेंजर्स परेशान हैं। वह बोर्डिंग पास नहीं ले पा रहे हैं। चेक-इन नहीं कर पा रहे हैं।
एयर इंडिया ने विस्तारा के साथ मर्जर से पहले यह कदम उठाया है। संबंधित कर्मचारियों को वीआरएस/वीएसएस के लिए अप्लाई करने के लिए एक महीने का समय दिया गया।
टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस के लगभग 200 चालक दल के सदस्य 7 मई को एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में हड़ताल पर चले गए, जिससे सैकड़ों फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ गई थी।
यह आगामी सुविधा देश में किसी भी भारतीय एयरलाइन द्वारा स्थापित की जाने वाली पहली सुविधा होगी। इसमें प्रशिक्षण के लिए 31 सिंगल इंजन वाले विमान और तीन डबल इंजन वाले विमान होंगे।
डीजीसीए ने वॉर रूम के सक्रिय होने की पुष्टि की है जिससे डीआईएएल और एयरलाइंस के बीच घनिष्ठ समन्वय की सुविधा होगी।
2000 करोड़ रुपये की रकम में करीब 1,600 करोड़ रुपये टर्मिनल भवन में निवेश किए जा रहे हैं, जबकि शेष राशि का इस्तेमाल एक नया ‘टैक्सीवे’ बनाने और ‘रनवे’ का विस्तार करने में किया जाएगा।
दिवाला अधिकरण ने 8 अप्रैल को 60 दिन का विस्तार दिया था जो 3 जून 2024 को समाप्त हो गया था। दिवाला एवं दिवालियापन संहिता (आईबीसी) के अनुसार सीआईआरपी को 330 दिन के भीतर पूरा करना अनिवार्य है।
एनसीएलटी ने दोनों एयरलाइनों को अपने नेटवर्क, मानव संसाधन और बेड़े की तैनाती को एकीकृत करने की भी अनुमति दी है। मर्जर के बाद सिंगापुर एयरलाइंस के पास शेष 25.1% हिस्सा होगा। इस साल मार्च में सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा नियामक ने भी एयर इंडिया और विस्तारा के बीच विलय को मंजूरी दे दी थी।
वित्त वर्ष 2024 में एटीएफ की औसत कीमत 103,499 रुपये प्रति किलोलीटर रही, जो वित्त वर्ष 2023 में 121,013 रुपये प्रति किलोलीटर से 14 प्रतिशत कम थी, लेकिन वित्त वर्ष 2020 में कोविड-पूर्व स्तर 65,368 रुपये प्रति किलोलीटर से 58 प्रतिशत अधिक थी।
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