गो फर्स्ट के जवाब के बाद डीजीसीए ने एयरलाइन से मौजूदा नियमनों के तहत निर्धारित समयसीमा में टिकट का पैसा लौटाने का निर्देश दिया है।
लेकिन एक कंपनी की आपदा दूसरी कंपनी के लिए अवसर बन गया है। संकट के इस दौर में मौके पर चौका मारा है घाटे में चल रही एक अन्य एयरलाइंस स्पाइसजेट ने।
एनओसी प्राप्त होने के साथ एयरलाइन जल्दी ही हवाई परिचालक का परमिट लेने के लिये नागर विमानन महानिदेशालय के पास आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू करेगी।
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की टिकट की श्रेणी कम किए जाने पर विमान द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर टिकट कीमत के 30 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक (कर सहित) भरपाई की जाएगी।
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) यात्रियों को मुआवजा देने के नियम जल्द ही जारी करेगा। इससे उन यात्रियों को राहत मिलेगी, जिनके यात्रा टिकट को एयरलाइंस ने उनकी मर्जी के बगैर ही ‘डाउनग्रेड’ कर दिया हो।
अब आपको पालतू पशुओं को घर पर छोड़ने के लिए खास इंतजाम नहीं करने होंग और न हीं डॉग केयर सेंटर की तलाश करनी होगी।
एयरलाइन ने बयान में कहा कि बेंगलुरु और अहमदाबाद को जोड़ने के लिए, सात अक्टूबर से बेड़े में पांचवें विमान को शामिल करने के साथ वह दिल्ली को अपने छठे गंतव्य के रूप में शामिल कर रही है।
एयर इंडिया (Air India) उड़ान समय सारणी में बदलाव या देरी के बारे में यात्रियों को पहले से जानकारी उपलब्ध करने के लिये नई व्यवस्था स्थापित करेगी। साथ ही कंपनी हवाईअड्डे से संबंधित मुद्दों के समाधान को समन्वय टीम भी स्थापित करेगी।
Akasa Air Data Breach: हाल ही में शुरू हुई एयरलाइन आकासा एयर (Akasa Air) के डेटा में सेंध लगने की खबर सामने आई है। निजी एयरलाइन के डाटा में सेध लगने की वजह से कुछ अनधिकृत लोगों की पहुंच यूजर्स की सूचनाओं तक हो जाने का मामला सामने आया है।
Akasa Air एयरलाइन ने सात अगस्त को परिचालन शुरू किया था और अब तीन मार्गों मुंबई-अहमदाबाद, बेंगलुरु-कोच्चि और बेंगलुरु-मुंबई मार्ग पर उड़ान सेवा दे रही है।
Akasa Air: एयरलाइन को अबतक 72 विमानों में से तीन मिल गये हैं। दुबे ने कहा, ‘‘हम प्रत्येक दो सप्ताह में एक-एक विमान जोड़कर अपने बेड़े का विस्तार करेंगे।’’
सरकार ने उड़ान के 24 घंटे पहले अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों के PNR की जानकारियां सीमा-शुल्क विभाग को देने का प्रस्ताव 5 साल पहले के बजट में ही रखा था। लेकिन इसका औपचारिक ढांचा अब जाकर सामने आ पाया है।
Airlines News: फेयर कैप वर्तमान में 15 दिनों के साइकिल में रोलिंग बेसिस पर लागू है। यानी बुकिंग की तारीख से 15 दिनों की अवधि के बाद की टिकटों की कीमतें निर्धारित करने के लिए एयरलाइंस स्वतंत्र हैं।
New Airlines Rules:सरकार के सूत्रों के अनुसार इस नियम का उद्देश्य यात्रियों का ‘‘जोखिम विश्लेषण’’ करना है ताकि आर्थिक और अन्य अपराधियों को भागने से रोका जा सके।
Technical Fault in Flights: पिछले एक साल में एयर इंडिया के विमानों में तकनीकी खराबी के 184 मामले सामने आए, जबकि इंडिगो के विमानों में 98 और स्पाइस जेट के विमानों में 77 ऐसे मामले सामने आए।
सात अगस्त से मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 28 साप्ताहिक उड़ानों का परिचालन शुरू हो रहा है जिनके लिए टिकट की बिक्री शुरू कर दी गई है।
Air Travelers: सिंधिया ने मंत्रालय और नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रविवार को सुरक्षा मुद्दों पर बैठक की थी।
गत दो जुलाई को इंडिगो की करीब 55 प्रतिशत घरेलू उड़ानों में देरी हुई क्योंकि इसके चालक दल की एक बड़ी संख्या छुट्टी पर चली गई थी।
Cheapest Air Ticket: Golden Week में कंपनी 7,77,777 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टिकट्स पर छूट दे रही है। ये प्रमोशनल टिकट्स 7 जुलाई से 13 जुलाई तक बेचे जाएंगे।
आकासा एयर ने आज अपनी एयरहोस्टेज़ सहित क्रू मैंबर्स की यूनिफॉर्म से पर्दा उठाया। आकासा के मुताबिक यह देश की पहली एयरलाइन है जिसने अपने क्रू मेंबर्स के लिए कस्टम ट्राउजर और जैकेट को पेश किया है।
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