सोशल मीडिया पर कब और क्या चर्चा का विषय बन जाए इस बात अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल होता है। बीते दिनों दो बड़ी कंपनियां विवाद में रहीं। इस पूरे मसले में भाषा केंद्र बिंदु रही।
रश्मिका मंदाना ने बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल के साथ एक अंडरवियर का विज्ञापन किया है। इसे लेकर लोग सोशल मीडिया पर दोनों को खूब खरी-खोटी सुना रहे हैं। जानिए वजह।
कैडबरी डेयरी मिल्क चॉकलेट सबसे ज्यादा खाए जाने वाले चॉकलेट्स में से एक है। इसके ऐड को काफी क्रिएटिव तरीके से बनाया जाता है। जिसे लोग काफी पसंद करते हैं।
रिपोर्ट में कहा गया कि विज्ञापन समय में वृद्धि का मुख्य कारण टेलीविज़न पर अपना समान बेचने वाले विज्ञापनदाताओं की संख्या में वृद्धि है।
सोमवार को सामने आई एक नई रिपोर्ट मुताबिक, मिलिनिएल्स और जेन जेड के नेतृत्व में ऑनलाइन गतिविधियों में तेजी हुई है। इसे देखते हुए भारत का डिजिटल विज्ञापन बाजार अगले दशक में 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है।
कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान खपत मांग में कमी का टीवी विज्ञापनदाताओं पर कोई असर नहीं दिखा
कांग्रेस की ओर से एक अन्य चाय बगान की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर जारी की गई है। इस तस्वीर को लेकर असम सरकार में मंत्री बीजेपी के नेता हेमंत बिस्वा सरमा ने सवाल उठाया है।
न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) के चेयरमैन रजत शर्मा ने कहा कि एडवर्टाइजर्स को उन चैनलों के बीच अंतर करना चाहिए जो गैर-जरूरी रूप से आक्रामकता दिखाते हैं और न्यूज के साथ गालियों और झगड़े को जगह देते हैं।
उपभोक्ता मंत्रालय ने विज्ञापनों पर इस मसौदे को लेकर आम लोगों से सुझाव आमंत्रित किए है। मसौदे पर 18 सितंबर तक अपने सुझाव दिए जा सकते हैं। इन दिशा निर्देशों के उल्लंघन पर केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की ओर से कार्रवाई की जाएगी।
भारतीय जनता पार्टी ने एक RTI के जरिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर कोरोना काल के 4 महीनों में 48 करोड़ रुपये विज्ञापनों पर खर्च करने का दावा किया है।
सरकार ने सुरक्षा को देखते हुए चीन के 59 एप पर प्रतिबंध लगाया है
दिलचस्प तथ्य है कि इस सूची में वे इकाइयां भी शामिल हैं जो होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम 30 का प्रचार कोरोना वायरस के इलाज की दवा के रूप में कर रही थीं।
दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा अखबार में दिए गए एक विज्ञापन से विवाद पैदा हो गया है। इस विज्ञापन में सिक्किम को भारत से अलग एक दूसरा देश बताया गया है।
रामायण और महाभारत के प्रसारण के दौरान विज्ञापन प्रतिदिन 2,000 सेकेंड तक बढ़े
विश्व स्तर पर 200 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा इंटरनेट ब्राउसिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल क्रोम को 'ब्रेव' ब्राउजर से कुछ गंभीर प्रतिस्पर्धा मिली है।
इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने कहा है कि इंस्टाग्राम न ही आपके निजी बातचीत को सुनता है या न ही वह आपके पोस्ट को पढ़ पाता है।
चुनाव नजदीक आने के साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर राजनीतिक दलों और उनके समर्थकों द्वारा प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा है। इस साल फरवरी-मार्च में फेसबुक पर राजनीतिक दलों द्वारा विज्ञापनों पर 10 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए गए।
केंद्र ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा) के उद्घाटन समारोह के लिए मीडिया में प्रचार पर 2.64 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे खर्च किए। एक आरटीआई जवाब में बुधवार को यह खुलासा हुआ।
विज्ञापन टेलीविजन, फेसबुक और यूट्यूब पर नौ भाषाओं में उपलब्ध होंगे तथा इनकी WhatsApp के उपयोक्ताओं के बीच व्यापक पहुंच होगी
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत काम करने वाली एक एजेंसी ने एक RTI के जवाब में यह जानकारी दी है
संपादक की पसंद