Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. तेलंगाना
  3. तेलंगाना सरकार दो जून को मनाएगी राज्य का स्थापना दिवस, 10 साल पहले बना था राज्य

तेलंगाना सरकार दो जून को मनाएगी राज्य का स्थापना दिवस, 10 साल पहले बना था राज्य

मुख्यमंत्री ए.रेवंत रेड्डी सबसे पहले ‘गन पार्क’ जाएंगे और 'तेलंगाना अमरवीरुला स्तूपम' पर उन लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे जिन्होंने तेलंगाना राज्य के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

Edited By: Shakti Singh
Published on: May 24, 2024 23:49 IST
A Revanth Reddy- India TV Hindi
Image Source : PTI रेवंथ रेड्डी

तेलंगाना राज्य का स्थापना दिवस समारोह दो जून को सिकंदराबाद के परेड मैदान में आयोजित किया जाएगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शुक्रवार को यह जानकारी दी गयी। आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक निर्वाचन आयोग द्वारा तेलंगाना सरकार को राज्य स्थापना दिवस समारोह आयोजित करने की अनुमति देने के बाद मुख्य सचिव शांति कुमारी ने अधिकारियों को उचित तरीके से विस्तृत व्यवस्था करने का निर्देश दिया। तेलंगाना राज्य का गठन दो जून 2014 को हुआ था। 

मुख्य सचिव ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और राज्य स्थापना दिवस समारोह के लिए की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा की। विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री ए.रेवंत रेड्डी सबसे पहले ‘गन पार्क’ जाएंगे और 'तेलंगाना अमरवीरुला स्तूपम' पर उन लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे जिन्होंने तेलंगाना राज्य के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। मुख्य सचिव ने सांस्कृतिक विभाग को समारोह के माहौल के अनुरूप कलाकारों की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। 

अधिकारियों की जिम्मेदारी तय

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के अधिकारियों को सफाई, समतलीकरण, पानी देने, स्वच्छता और स्वच्छ स्थितियों के रखरखाव और सजावटी झंडों की व्यवस्था करने का प्रभार सौंपा गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी विभागों को समन्वय से काम करने और समारोह को भव्य तरीके से आयोजित करने के लिए कहा गया है। विज्ञप्ति में कहा गया कि तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक रवि गुप्ता और अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद रहे। 

अभी भी कई मुद्दों में उलझी है सरकार

तेलंगाना को आंध्र प्रदेश से अलग हुए 10 साल हो चुके हैं, लेकिन अभी भी दोनों राज्यों के बीच कई मुद्दे नहीं सुलझे हैं। बिजली बिल से लेकर अधिकारियों के तबादले और अन्य चीजों तक दोनों राज्यों के बीच सहमति नहीं बनी है। ऐसे में दोनों राज्यों के लिए यह परेशानी बनी हुई है, जिसे सुलझाने के लिए सरकारें बैठक कर रही हैं। चार जून से हैदराबाद सिर्फ तेलंगाना की राजधानी होगी।

यह भी पढ़ें-

छत्तीसगढ़: नक्सलियों का सफाया करने में जुटी STF, चार दिन के अंदर मार गिराए आठ नक्सली

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा पर जानेवाले श्रद्धालुओं के लिए जरूरी खबर, रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होंगे परेशान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement