Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. तेलंगाना
  3. ओवैसी की पीएम मोदी से मांग, रूस-यूक्रेन युद्ध में लड़ रहे भारतीयों को वापस लाएं

ओवैसी की पीएम मोदी से मांग, रूस-यूक्रेन युद्ध में लड़ रहे भारतीयों को वापस लाएं

असदुद्दीन ओवैसी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘नरेन्द्र मोदी रूस में हैं तो उन्हें पुतिन के साथ यह मुद्दा उठाना चाहिए और यूक्रेन युद्ध में लड़ने के लिए भारतीयों की भर्ती रोकनी चाहिए। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि युद्ध में फंसे बेगुनाह भारतीयों को जल्द से जल्द घर वापस लाया जाए।’’

Edited By: Shakti Singh
Published on: July 08, 2024 21:11 IST
PM Modi Owaisi- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी और व्लादमीर पुतिन (बाएं), असदुद्दीन ओवैसी (दाएं)

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत में रूस की सेना में भारतीय नागरिकों की भर्ती के मुद्दे को उठाना चाहिए और यूक्रेन युद्ध में लड़ने के लिए भारतीयों की भर्ती को भी रोका जाना चाहिए। हैदराबाद से सांसद ओवैसी ने कहा कि रूस यात्रा पर गए प्रधानमंत्री को सुनिश्चित करना चाहिए कि युद्ध क्षेत्र में फंसे हुए भारतीयों को जल्द से जल्द स्वदेश वापस लाया जाए। 

असदुद्दीन ओवैसी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘नरेन्द्र मोदी रूस में हैं तो उन्हें पुतिन के साथ यह मुद्दा उठाना चाहिए और यूक्रेन युद्ध में लड़ने के लिए भारतीयों की भर्ती रोकनी चाहिए। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि युद्ध में फंसे बेगुनाह भारतीयों को जल्द से जल्द घर वापस लाया जाए।’’ प्रधानमंत्री अपनी रूस यात्रा के दौरान यूक्रेन में संघर्ष के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता करेंगे। 

रूसी सेना में काम कर रहे हैं भारतीय

खबरों के अनुसार, कई भारतीय रूसी सेना में सुरक्षा सहायक के रूप में काम कर रहे हैं और उन्हें यूक्रेन के साथ रूस की सीमा के कुछ क्षेत्रों में रूसी सैनिकों के साथ मिलकर लड़ने के लिए बाध्य किया गया। विदेश मंत्रालय ने जून में कहा था कि रूस-यूक्रेन युद्ध में रूस की सेना में काम करते हुए कम से कम चार भारतीय नागरिक मारे गए जिनमें हैदराबाद का 30 वर्षीय एक नागरिक शामिल था।

पांच साल बाद रूस दौरे पर हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। वो मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक करेंगे। रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी वार्ता द्विपक्षीय व्यापार तथा आर्थिक संबंधों, विज्ञान व प्रौद्योगिकी अनुसंधान के कुछ नए क्षेत्रों पर केंद्रित होगी। करीब पांच साल में यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा है। पिछली बार 2019 में उन्होंने रूस की यात्रा की थी। भारत और रूस में अभी तक बारी-बारी से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित हो चुके हैं। आखिरी शिखर सम्मेलन छह दिसंबर 2021 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत आए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement