Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: CM रेवंत रेड्डी ने बताया- तेलंगाना में कितनी सीटें जीत रही कांग्रेस?

Lok Sabha Elections 2024: तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने दावा किया कि केंद्र में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनेगी। उन्होंने बताया कि राज्य में कांग्रेस 10 सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: June 02, 2024 8:54 IST
तेलंगाना के सीएम ए. रेवंत रेड्डी - India TV Hindi
Image Source : PTI तेलंगाना के सीएम ए. रेवंत रेड्डी

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग संपन्न हो चुकी है। चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल जारी किए गए। इस बीच, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने ने दावा किया कांग्रेस को राज्य की 17 सीटों में से कम से कम 10 सीट पर जीत मिलेगी। साथ ही रेवंत रेड्डी ने कहा कि केंद्र में भी विपक्षी गठबंधन 'I.N.D.I.A' की सरकार बनेगी। 

हैदराबाद में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने बीजेपी की 'एक्स' पोस्ट का हवाला दिया, जिसमें पार्टी ने यह दावा किया था कि उसे तेलंगाना की चार से पांच सीट पर जीत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि जहां भाजपा चार-पांच सीटें जीतने का दावा कर रही है तो वहीं, भारत राष्ट्र समिति (BRS) को एक से अधिक सीट नहीं मिलेगी, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (AIMIM) को इस बार भी केवल हैदराबाद सीट पर जीत मिलेगी और बाकि बची 10 सीट पर कांग्रेस विजयी रहेगी। 

भाजपा को कितनी मिलेंगी सीटें? 

उन्होंने दावा किया कि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलांयस’ (I.N.D.I.A) तमिलनाडु और केरल सहित दक्षिणी राज्यों में बड़ी जीत हासिल करेगा। कांग्रेस पार्टी के तेलंगाना के अध्यक्ष रेवंत ने यह भी दावा किया कि केंद्र में विपक्षी गठबंधन 'I.N.D.I.A' की सरकार बनाएगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा को 240 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी। 

पिछले चुनाव में BRS को मिली थीं 9 सीटें 

वहीं, इंडिया टीवी CNX के एग्जिट पोल के अनुसार, तेलंगाना की सभी  17 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 8-10 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस 6-8 सीटें जीतती नजर आ रही है। इसके अलावा बीआरएस और AIMIM एक-एक सीट पर जीत दर्ज कर सकती है। बता दें कि तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों पर चौथे चरण में 13 मई को मतदान हुआ था। यहां टीआरएस कांग्रेस, बीजेपी और कांग्रेस प्रमुख दल हैं। वहीं, असदुद्दीन ओवैसी भी लगातार हैदराबाद सीट से जीत हासिल करते आ रहे हैं और AIMIM को भी एक सीट मिलती रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में BRS को 9 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी के खाते में 4 और कांग्रेस के खाते में 3 सीटें आई थीं। AIMIM को एक सीट मिली थी। 2019 लोकसभा चुनाव में तेलंगाना में टीआरएस को दो सीटों का नुकसान हुआ था। वहीं, कांग्रेस को एक और बीजेपी को तीन सीटों का फायदा हुआ था।

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement