Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. तेलंगाना
  3. तेलंगाना में 9 सितंबर तक भारी बारिश का अनुमान, कई जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

तेलंगाना में 9 सितंबर तक भारी बारिश का अनुमान, कई जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने तेलंगाना के कई जिलों में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इस हफ्ते की शुरुआत में भारी बारिश की वजह से तेंलगाना के कई इलाकों में बाढ़ भी आ गई थी।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: September 06, 2024 14:51 IST
IMD Alert, IMD Weather Alert, Telangana News. Telangana Rain News- India TV Hindi
Image Source : PTI पिछले हफ्ते भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ आ गई थी।

हैदराबाद: बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव के चलते भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 9 सितंबर तक तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। IMD ने अगले 4 दिनों के लिए कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, तटीय आंध्र प्रदेश और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में, उत्तरी आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। IMD के मुताबिक, अगले 2 दिनों में इसके धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।

इन जिलों में गरज के साथ होगी बारिश

IMD ने कहा है कि आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, निजामाबाद, जगतियाल, राजन्ना सिरसिल्ला, करीम नगर, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम खम्मम, नलगोंडा, सूर्यापेट, महबुबाबाद, वारंगल, हनमकोंडा, जनगांव, सिद्दीपेट, यदाद्री भुवनगिरी, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल मल्काजगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेदक और कामारेड्डी जिले में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना

शनिवार को जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, महबुबाबाद, वारंगल और हनमकोंडा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग ने रविवार के लिए जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबाबाद, वारंगल और हनमकोंडा जिलों में फिर से भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। सोमवार (9 सितंबर) को कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

बारिश और बाढ़ की वजह से हुआ काफी नुकसान

इस हफ्ते की शुरुआत में भारी बारिश और बाढ़ ने खम्मम, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबाबाद, सूर्यपेट, नलगोंडा और अन्य जिलों में कहर बरपाया, जिसमें कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और फसलों, सड़कों, बिजली तथा संचार टावरों और सिंचाई टैंकों को भारी नुकसान पहुंचा। जलमग्न इलाकों में अभी भी सामान्य स्थिति बहाल नहीं हो पाई है। राज्य सरकार के प्रारंभिक अनुमान के अनुसार भारी बारिश और बाढ़ से 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। राज्य सरकार ने केंद्र से बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने और राज्य को तत्काल राहत के रूप में 2,000 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह किया है। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement