Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. तेलंगाना
  3. साइबर धोखाधड़ी की 300 से ज्यादा वारदात में शामिल, तेलंगाना सहित देशभर से 18 ठग गिरफ्तार

साइबर धोखाधड़ी की 300 से ज्यादा वारदात में शामिल, तेलंगाना सहित देशभर से 18 ठग गिरफ्तार

साइबर धोखाधड़ी में तेलंगाना सहित देशभर के अलग-अलग हिस्से से 18 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। आरोपी साइबर धोखाधड़ी की करीब 319 वारदात में शामिल थे।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 06, 2024 23:45 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इस बीच, साइबर धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें तेलंगाना सहित देशभर के अलग-अलग हिस्से से 18 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। ये आरोपी साइबर धोखाधड़ी की करीब 319 वारदात में शामिल थे। पुलिस ने रविवार को जानकारी दी। 

हैदराबाद शहर के पुलिस आयुक्त सीवी आनंद ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 6,94,09,661 रुपये की धोखाधड़ी की गई, जिसमें निवेश, सेक्सटॉर्शन, ओटीपी और बीमा से जुड़ी धोखाधड़ी शामिल है। सेक्सटॉर्शन धोखाधड़ी से आशय किसी को ऑनलाइन माध्यम से अश्लील तस्वीर, संदेश या अन्य सामग्री भेजकर ठगी करने से है। 

खातों में जमा 1,61,25,876 रुपये फ्रीज

इसमें कहा गया है कि हैदराबाद शहर की साइबर अपराध इकाई ने कर्नाटक, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों में छह टीम के साथ एक विशेष अभियान चलाकर 18 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पुलिस ने आरोपियों से पांच लाख रुपये नकद और 26 मोबाइल फोन जब्त किए और उनके बैंक खातों में जमा 1,61,25,876 रुपये फ्रीज कर दिए गए हैं।

पहली बार जारी हुआ साइबर क्राइम इंडेक्स

बता दें कि 2024 में ही दुनिया का पहला साइबर क्राइम इंडेक्स ‘मैपिंग ग्लोबल जियोग्राफी ऑफ साइबर क्राइम विद द वर्ल्ड साइबर क्राइम इंडेक्स’ के नाम से जारी हुआ है। इसमें बताया गया कि दुनिया भर में कहां कहां साइबर अपराध सबसे ज्यादा हो रहे हैं। लिस्ट में 15 देशों के नाम हैं। पहले नंबर पर रूस, यूक्रेन दूसरे तो तीसरे नंबर पर चीन को साइबर क्राइम का सबसे बड़ा गढ़ बताया गया। इसमें भारत 10वें नंबर पर है। भारत में इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही डिजिटल और ऑनलाइन धोखाधड़ी के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 

क्रिकेट पिच पर बल्लेबाजी का हुनर दिखाते CM योगी, बल्ला थामते लगाए शॉट- देखें VIDEO

हरियाणा में कांग्रेस जीती तो कौन होगा CM? Exit Poll जारी होने के बाद कुमारी शैलजा का आया बयान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement