Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. तेलंगाना
  3. हैदराबाद का वो बाजार, जहां सस्ते में ऑनलाइन बिकती है दुल्हन, खरीद ले जाते हैं बूढ़े अमीर

हैदराबाद का वो बाजार, जहां सस्ते में ऑनलाइन बिकती है दुल्हन, खरीद ले जाते हैं बूढ़े अमीर

हैदराबाद के दुल्हन बाजार की ऐसी कहानी सामने आई है, जिसने देश में सनसनी मचा दी है। इस दुल्हन बाजार के जरिए शादियां अब होटल और हॉल में नहीं बल्कि 'व्हाट्सएप' पर की जाती हैं। ज्यादातर दूल्हे ओमान, कतर और बहरीन के अमीर, धनी व्यवसायी हैं जो युवा लड़कियों से शादी करने के लिए पैसे देते हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 09, 2024 14:48 IST
हैदराबाद का दुल्हन...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हैदराबाद का दुल्हन बाजार अवैध गतिविधियों के लिए बदनाम है।

शादी के लिए रिश्ते परिचितों के जरिए या कहीं फेस-टू-फेस मिलने के बाद तय होते हैं लेकिन आजकल लोग समय की कमी और बाकी परेशानियों के कारण ऑनलाइन साइट्स के जरिए लाइफ पार्टनर खोजते हैं। एक बेहतर जीवनसाथी की तलाश में लोग ऑनलाइन किसी मेट्रिमोनियल साइट पर अपनी प्रोफाइल बनाते हैं, इसमें जो भी लड़का या लड़की आपके प्रोफाइल को मैच करते हैं, उनसे बातचीत शुरू हो जाती है और सब कुछ ठीक रहने पर ये बात शादी तक पहुंचती है। इन साइट्स पर डॉक्टर, इंजीनियर और तमाम तरह के लोग शामिल होते हैं।  

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं हैदराबाद के दुल्हन बाजार के बारे में। इस दुल्हन बाजार की ऐसी कहानी सामने आई है, जिसने देश में सनसनी मचा दी है। यहां पैसे देकर शादी के लिए लड़कियां खरीदी जाती है। खाड़ी देशों के अमीर बूढ़े इन लड़कियों से ऑनलाइन शादी करते हैं और अपने देश बुला लेते हैं। लेकिन इसके बाद जो उनका हाल होता है, वह भयावह है। वर्षों से अवैध गतिविधियों के लिए बदनाम हैदराबाद का दुल्हन बाजार अब ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर भी एक्टिव हो गया है। पुलिस और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने खुलासा किया है कि यह गैरकानूनी रैकेट, जो पहले छिपे हुए और सीमित दायरे में चलता था, अब इंटरनेट के जरिए काफी तेजी से फैल रहा है।

शादी के बाद होता है यौन शोषण

इस दुल्हन बाजार के जरिए शादियां अब होटल और हॉल में नहीं बल्कि 'व्हाट्सएप' पर की जाती हैं। ज्यादातर दूल्हे ओमान, कतर और बहरीन के अमीर, धनी व्यवसायी हैं जो युवा लड़कियों से शादी करने के लिए पैसे देते हैं। निकाह के बाद, दुल्हनों को टूरिस्ट वीजा पर उनके पतियों के पास भेज दिया जाता है जहां उनका यौन शोषण किया जाता है। हैदराबाद दुल्हन बाजार में गरीब और कमजोर वर्ग की लड़कियों और महिलाओं को टारगेट किया जाता है। उन्हें झूठे वादे, बेहतर लाइफस्टाइल और पैसों का सपना दिखाकर फुसलाया जाता है। फिर इन लड़कियों को देश के विभिन्न हिस्सों में और कुछ मामलों में अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर भी अमीर व्यक्तियों के हाथ शादी के नाम पर बेच दिया जाता है।

हर महीने हो रही 20-30 शादियां

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट मे मुताबिक एक 22 साल की लड़की फातिमा (बदला हुआ नाम) ने अपनी दादी के इलाज और बहन को पढ़ाने के लिए अपनी उम्र से तीन गुना बड़े शख्स से शादी की थी। उस लड़की ने बताया कि उसका निकाह वीडियो-कॉन्फ्रेंस पर तय हुआ था। उसे 2 लाख रुपये देने और साथ में ओमान ले जाने का वादा किया था। फातिमा को निकाह के लिए एजेंटों के साथ कर्नाटक के मैसूरु में बुलाया गया था। दोनों एजेंटों ने 1 लाख रुपये के बदले में एक एसयूवी के अंदर फातिमा का वीडियो-कॉन्फ्रेंस निकाह तय किया था। लेकिन इसके बाद डील कैंसिल हो गई और अब उसे अगले प्रस्ताव के आने तक इंतजार करना होगा।  

एक ब्रोकर ने TOI को बताया कि ओमान, बहरीन और कतर के व्यवसायियों को 18 से 25 साल की युवतियों की तस्वीरें शेयर की जाती हैं।  एक बार मैच तय हो जाने के बाद, काजी के साथ वीडियो कॉल पर शादी की रस्म पूरी की जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक हर महीने कम से कम 20 से 30 ऐसी शादियां हो रही हैं।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए अवैध गतिविधियों का संचालन

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस के अनुसार, अब यह गिरोह सोशल मीडिया, डेटिंग साइट्स और अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों के जरिए अपनी अवैध गतिविधियों को संचालित कर रहा है। फर्जी प्रोफाइल और वेबसाइट्स की मदद से वे लड़कियों और उनके परिवारों को अपना निशाना बना रहे हैं।

महिलाओं की सुरक्षा और स्वतंत्रता पर गंभीर खतरा

हैदराबाद पुलिस की साइबर क्राइम डिवीजन इस रैकेट पर कड़ी नजर रखे हुए है। हाल ही में कुछ संदिग्ध वेबसाइट्स को भी बंद किया गया हैं। इस मामले में अब तक कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं लेकिन इस रैकेट की जड़ें गहरी होने के कारण इसे पूरी तरह से खत्म करने में अभी थोड़ा समय लगेगा। ये घटनाक्रम न केवल हैदराबाद, बल्कि पूरे देश के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है। जिस तेजी से ये रैकेट ऑनलाइन फैल रहा है, उससे महिलाओं की सुरक्षा और स्वतंत्रता पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें-

‘तुम्हारी बहन से जबरदस्ती निकाह करूंगा’, भाई ने किया विरोध तो जान से मार डाला, आरोपी फरार

Video: तलाक के बिना शहर काजी ने कराया दूसरा निकाह, कहा- शरीयत के हिसाब से हो चुका है मौखिक तलाक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement