Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. तेलंगाना
  3. तेलंगाना में सड़कों पर उतरे हिंदू संगठन, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जानिए क्या है पूरा मामला?

तेलंगाना में सड़कों पर उतरे हिंदू संगठन, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जानिए क्या है पूरा मामला?

हिंदुवादी संगठन और बीजेपी मुथ्यालम्मा मंदिर पर हमले के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार करने और मंदिरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग कर रहे हैं। तेलंगाना पुलिस मंदिर पर हमले के आरोपी की गिरफ्तारी का हवाला देते हुए विरोध प्रदर्शन को बेवजह बता रही है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: October 20, 2024 12:34 IST
सड़कों पर उतरे हिंदू संगठन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सड़कों पर उतरे हिंदू संगठन

तेलंगाना के सिकंदराबाद में मुथ्यालम्मा मंदिर में तोड़फोड़ के विरोध में उतरे हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने जमकर लाठी बरसाईं। हिंदुवादी संगठन मंदिर में हाल ही में हुई तोड़फोड़ के खिलाफ कई दिनों से प्रोटेस्ट कर रहे हैं। रविवार मंदिर के सामने एकत्रित भीड़ बेकाबू हो गई। इसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

14 अक्टूबर को मंदिर में तोड़फोड़

सिकंदराबाद के मुथ्यालम्मा मंदिर के पास शनिवार को दिन भर इसी तरह बवाल होता रहा। पुलिस ने जिन हिंदू संगठनों पर लाठी चार्ज किया है। वे बीते 14 अक्टूबर को मंदिर में हुई तोड़फोड़ का विरोध करने के लिए जमा हुए थे।

तेलंगाना बंद का ऐलान

विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल ने मंदिरों पर बढ़ रहे हमले को लेकर तेलंगाना बंद का ऐलान किया था। प्रोटेस्ट के दौरान आई भीड़ मंदिर के सामने धरने पर बैठी थी। इनमें से कुछ लोग भगवान शिव की आराधना करते हुए प्रोटेस्ट कर रहे थे।

पुलिस और हिंदूवादी संगठनों में झड़प

इसी बीच, लिंगाष्टकम के साथ विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और हिंदुवादी संगठनों में झड़प हो गई। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसमें कई कार्यकर्ता घायल हो गए। बाद में केंद्रीय मंत्री बंडी संजय इन घायलों से मिलने उनके घरों में पहुंचे। उन्हें इंसाफ दिलाने का भरोसा दिया है।

ये है पूरा मामला

14 अक्टूबर को मंदिर में घुसे एक शख्स ने गर्भ गृह में मुख्य प्रतिमा को अपवित्र कर दिया था। हालांकि, घटना के बाद स्थानीय लोगों ने आरोपी को पकड़ लिया और उसकी पिटाई कर पुलिस को सौंप दिया था।

मंदिर में तोड़फोड़ के संदिग्ध की पहचान महाराष्ट्र के सलमान सलीम के रूप में हुई है। वो एक महीने पहले पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैंप में शामिल होने सिकंदराबाद आया था। 

आयोजकों की गिरफ्तार की मांग

सिकंदराबाद के मुथ्यालम्मा मंदिर में तोड़फोड़ का आरोपी सलाखों के पीछे है। अब प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग है कि आरोपी सलमान जिस पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैंप में शामिल होने आया था, उसके आयोजक पर भी एक्शन हो। सिकंदराबाद में कार्यशाला का आयोजन इंग्लिश हाउस अकादमी के मुनव्वर ज़मा, मोहम्मद कफ़ील अहमद के द्वारा किया गया था। हिंदुवादी संगठन अब इनकी गिरफ्तारी की भी मांग कर रहे हैं।

बीजेपी विधायक ने पुलिस अधिकारियों पर की एक्शन की मांग

बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने मंदिर में ‘शांतिपूर्ण’ तरीके से प्रदर्शन कर रहे हिंदुओं पर किए लाठीचार्ज के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ एक्शन की मांग की है। वीएचपी के महासचिव सुरेंद्र जैन भी देश में हिंदू मंदिरों पर बढ़ रहे हमले और तोड़फोड़ से भड़के हुए हैं।

धार्मिक जुलूस और मंदिर निशाने पर- VHP

वीएचपी के महासचिव सुरेंद्र जैन ने कहा, 'मंदिरों पर हमले दुर्भाग्यपूर्ण हैं। आपने कभी सुना है कि कभी किसी मस्जिद या चर्च पर पत्थर फेंके गए। फिर क्यों हमारे धार्मिक जुलूस और मंदिर निशाने पर हैं? ये सरकार की जिम्मेदारी है कि वो हमारे मंदिरों की रक्षा करें।

पुलिस का भी बयान आया सामने

इस पूरे मामले पर तेलंगाना के डीजीपी जितेंद्र ने कहा, 'हम आग्रह करेंगे कि इस मुद्दे को बड़ा बनाकर पेश न करें क्योंकि इस मामले में पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए आरोपी की पहचान कर उसे गिरफ्तार कर चुकी है। अब हमें कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहिए जिससे की शहर का माहौल बिगड़े। हमलोग गंगा जमुनी तहजीब के लिए जाने जाते हैं। हमें ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे कि शहर और राज्य में तनाव बढ़े।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement