Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. सस्ते ईयरबड्स खरीदने से पहले जान लें ये बातें, वरना पड़ेगा पछताना

सस्ते ईयरबड्स खरीदने से पहले जान लें ये बातें, वरना पड़ेगा पछताना

इन दिनों बाजार में 500 रुपये से लेकर 40 हजार रुपये तक के ईयरबड्स उपलब्ध हैं। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले ईयरबड्स की कीमत 5000 रुपये से कम होती है। अगर, आप भी सस्ते ईयरबड्स खरीद रहे हैं या खरीदना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 23, 2024 18:23 IST
TWS Earbuds- India TV Hindi
Image Source : FILE TWS Earbuds

भारत का TWS या ट्रू वायरलेस ईयबड्स मार्केट पिछले कुछ साल में काफी बढ़ा है। वियरेबल डिवाइस की डिमांड में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। आपको यहां 500 रुपये से लेकर 40 हजार रुपये तक के ईयरबड्स मिल जाएंगे। बाजार में मौजूद कई ब्रांड्स अपने ट्रू वायरलेस ईयरबड्स को ANC, ENC जैसे फीचर्स से लैस बताते हैं। ज्यादातर यूजर्स ईयरबड्स के लिए 1,500 रुपये से लेकर 5,000 रुपये के बीच खर्च करना पसंद करते हैं। अगर, आप भी कम बजट या सस्ते ईयरबड्स खरीदना चाहते हैं तो आपको इन बातों को ध्यान रखना चाहिए।

साउंड क्वालिटी

कम कीमत वाले ईयरबड्स में आपको साउंड क्वालिटी से समझौता करना होगा। इन ईयरबड्स के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इतने सक्षम नहीं होते हैं कि उनमें आपको क्लियर, डेप्थ और बैलेंस्ड साउंड क्वालिटी मिल सके। जिसकी वजह से आपको अच्छा ऑडियो एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा और आप उन्हें यूज करना पसंद नहीं करेंगे।

Buds

Image Source : FILE
Buds

इफेक्टिव नॉइज कैंसिलेशन (ANC)

इन दिनों आने वाले ज्यादातर ईयरब्डस में ANC यानी एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन होने का दावा किया जाता है। हालांकि, लो बजट वाले ईयरबड्स की नॉइज कैंसिलेशन इतनी अच्छी नहीं होती है, जिसकी वजह से आपको बैकग्राउंड नॉइज सुनाई देता है।

बैटरी

सस्ते ईयरबड्स में बैटरी कैपेसिटी भी सही नहीं मिलती है। इन ईयरबड्स में छोटे कैपेसिटी की बैटरी दी गई होती है, जिसकी वजह से बड्स की चार्जिंग जल्द खत्म हो जाती है। वहीं, प्रीमियम ईयरबड्स में आपको ज्यादा कैपेसिटी की बैटरी मिलती है।

Buds

Image Source : FILE
Buds

कंफर्ट

ईयरबड्स के कंफर्ट की बात करें तो लो बजट वाले ईयरबड्स आपके कानों में सही से फिट भी नहीं होंगे और इस्तेमाल करने में कंफर्टेबल भी नहीं होते हैं। इसके अलावा इनके ईयरटिप्स में लो क्वालिटी का मटीरियल यूज होता है, जिसकी वजह से कानों में इचिंग की भी दिक्कत आ सकती है।

कनेक्टिविटी

लो बजट ईयरबड्स में सबसे बड़ी दिक्कत कनेक्टिविटी की होती है। उनमें पुरानी जेनरेशन के ब्लूटूथ वर्जन का इस्तेमाल होता है, जिसकी वजह से पेयरिंग, लेटेंसी, डिसकनेक्शन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खास तौर पर गाने सुनते समय या फिर कॉल के दौरान होने वाले डिसकनेक्शन आपको परेशान कर सकता है।

Buds

Image Source : FILE
Buds

 ड्यूरेबिलिटी

सस्ते ईयरबड्स की बिल्ड क्वालिटी सही नहीं होती है, जिसकी वजह से इसकी ड्यूरेबिलिटी भी अच्छी नहीं होती है। लो-क्वालिटी मटीरियल की वजह से ये जल्दी खराब हो जाते हैं और आपको नया ईयरबड्स खरीदना पड़ता है।

यह भी पढ़ें - Samsung के दो फोन हो गए सस्ते, 6000 रुपये तक कम हुई कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement