Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. फोन चुराकर स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा चोर, आज ही ऑन कर लें ये सीक्रेट सेटिंग

फोन चुराकर स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा चोर, आज ही ऑन कर लें ये सीक्रेट सेटिंग

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अगर हमारा फोन चोरी हो जाए तो हमारे कई सारे काम रुक सकते हैं। फोन चोरी होने पर चोर सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ करने की कोशिश करता है। आज हम आपको एक ऐसी सेटिंग बताने जा रहे हैं जिससे चोर फोन को स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 27, 2024 17:58 IST
Android Phone Tips, Android Phone Tricks, Android Security Settings, Unlock to power off settings- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यूजर्स को कई तरह की प्राइवेसी सेटिंग मिलती है।

आज स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अगर हमारा स्मार्टफोन खो जाए या फिर खराब हो जाए तो इससे बड़ी परेशानी हो सकती है। हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम रुक सकते हैं। अगर हमारा फोन चोरी हो जाता है तो इससे काम तो रुक ही जाते हैं साथ में हमारी प्राइवेसी और डेटा दोनों ही खतरे में आ जाती है। चोर जब भी किसी का फोन चुराता है तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ करता है ताकि फोन का पता न लगाया जा सके। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा भी तरीका है जिससे चोर फोन को चुराने के बाद भी स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा। 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में हमें प्राइवेस और सेफ्टी के लिए कई सारे दमदार फीचर्स मिलते हैं। इन्हीं में से एक ऐसा फीचर भी है जिसे ऑन करने के बाद चोर चुराए हुए फोन को स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा। इस फीचर को एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Unlock to Power Off के नाम से जानते हैं। अगर आप इस फीचर को इनेबल रखते हैं और आपका फोन चोरी हो जाता है तो कोई भी उसे स्विच ऑफ नहीं कर पाएगा और आप फोन को ट्रैक कर सकते हैं। 

इस तरह से इनेबल करें फीचर

  1. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा। 
  2. अब आपको स्क्रॉल करके नीचे की तरफ प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाना होगा। 
  3. अब आपको Unlock to Power Off के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। 
  4. अगर आपको यह ऑप्शन नहीं मिलता तो आप इसे सीधे सेटिंग में जाकर सर्च भी कर सकते हैं। 
  5. Unlock to Power Off के सामने दिख रहे टॉगल बन को ऑन करते ही यह फीचर इनेबल हो जाएगा। 

अगर आपका फोन चोरी हो जाता है और वह ऑन रहता है तो आप उसे ट्रैक कर सकते हैं। ऑनलाइन फोन  को ट्रैक करने के लिए आपके फोन में फाइंड माय डिवाइस एक्टिव होना चाहिए। हालांकि आप तभी इस फीचर की मदद से फोन को ट्रैक कर पाएंगे जब आपको फोन में इंटरनेट काम कर रहा होगा। Google Find My की मदद से आप फोन को रिमोलटली लॉक भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S24+ हो गया सस्ता, डिस्काउंट के साथ सबसे कम कीमत में खरीदने का मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement